नई दिल्लीः अपने रोज की जीवन में हम कई बार काफी परेशान हो जाते हैं. ऐसे में हमारी परेशानियों का मेन कारण हमारे फोन पर आने वाले अनवांटेड कॉल बन जाते हैं. हालांकि, अब आपको इन अनचाहे कॉल से मुक्ति मिलने वाली है. क्योंकि इस तरह से कॉल एक मई से आपके फोन पर आने बंद हो जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्राई ने बरती सख्ती
लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ट्राई ने अपनी सख्ती बरती है और इस दिशा में कंपनियों को कड़े आदेश दिए गए हैं. साथ ही इन कंपनियों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस स्पैम फिल्टर इंस्टॉल करने का आदेश जारी किया गया है. 


अनवांटेड कॉल्स को किया जाएगा ब्लॉक
इस क्षेत्र में TRAI यानी टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया है कि एक मई तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस स्पैम फिल्टर हर हाल में लगाए जाए ताकि लोगों के फोन पर आने वाली अनवांटेड कॉल्स को नेटवर्क पर ही ब्लॉक किया जा सके.


फेक कॉल से मिल जाएगी निजात 
ट्राई के इस सख्त कदम के बाद अब आपको फेक कॉल की समस्या के निजात मिल जाएगी. अब आपको अपना जरूरी से जरूरी काम छोड़कर इन फेक कॉल के पीछे परेशान होना नहीं पड़ेगा. क्योंकि जब कंपनियों की ओर से इस तरह के फेक कॉल्स आपको किए जाएंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस स्पैम फिल्टर नेटवर्क पर ही उस कॉल को बंद कर देंगे. 


हर सर्विस के लिए जारी होंगे अलग सीरीज के नंबर
मौके पर ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया है कि बैंक, आधार या किसी दूसरी जरूरी सेवाओं से संबंधित मैसेज और कॉल के लिए अलग सीरीज के नंबर दिए जाएंगे. बाकी के सभी नंबरों को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसका मतलब हुआ कि अब इन सभी से संबंधित मैसेज या कॉल आपके पास स्पेशल सीरीज के नंबर से ही आएंगे. ऐसे में अब इन्हें देखते ही पता लग जाएगा कि ये कॉल या मैसेज जरूरी हैं.


ये भी पढ़ेंः Pan से Aadhar को लिंक करने की समयसीमा इस तारीख तक बढ़ी, जानिए नई डिटेल्स


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.