नई दिल्लीः उबर ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में यूजर्स के लिए व्हाट्सएप टू राइड (डब्ल्यूए2आर) उत्पाद फीचर के लॉन्च और विस्तार की घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके माध्यम से, दिल्ली एनसीआर में राइडर्स अपने आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से हिंदी में उबर की सवारी बुक करने में सक्षम होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखनऊ में हुआ था सफल पायलट प्रोजेक्ट
पिछले साल दिसंबर में लखनऊ में एक सफल पायलट प्रक्रिया के बाद, दुनिया भर में उबर के शीर्ष शहरों में से एक दिल्ली एनसीआर में यह लॉन्च एक बेहतर और अधिक सहज उत्पाद अनुभव के साथ-साथ बेहतर यूजर अनुभव के लिए अंग्रेजी और हिंदी में बहुभाषी क्षमताओं का प्रतीक है.


व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म पर निर्मित, साझेदारी दो भाषाओं में एकीकरण के माध्यम से उपभोक्ताओं के एक नए वर्ग के लिए उबर की गतिशीलता सेवाओं (मोबिलिटी सर्विसेज) तक पहुंच का विस्तार करेगी.


25 साल से कम उम्र के 50 प्रतिशत यूजर
लखनऊ पायलट प्रोजेक्ट से पता चला कि डब्ल्यूए2आर के ऑडियंस औसत उबर ऐप यूजर से कम उम्र के हैं, जिनमें से लगभग 50 प्रतिशत 25 वर्ष से कम उम्र के हैं. तथ्य यह है कि इस पायलट प्रक्रिया के दौरान 33 प्रतिशत इनबाउंड नए यूजर्स से प्राप्त हुए, जो इस साझेदारी के माध्यम से नए यूजर्स के जुड़ने की संभावना को दर्शाता है.


'व्हाट्सएप टू राइड के लिए हैं उत्साहित'
उबर के मोबिलिटी एंड प्लेटफॉर्म्स मामलों के वरिष्ठ निदेशक मणिकंदन थंगरथनम ने एक बयान में कहा, "लखनऊ के अपने पायलट (प्रोजेक्ट) से सकारात्मक प्रतिक्रिया से उत्साहित होकर, हम दिल्ली एनसीआर में व्हाट्सऐप टू राइड अनुभव को शुरू करने के लिए उत्साहित हैं. स्थानीय बाजार की जरूरतों को देखते हुए टीम ने व्हाट्सएप के जरिए राइड बुक करते समय हिंदी भाषा का सपोर्ट भी दिया. 


डब्ल्यूए2आर के भविष्य के उत्पाद पुनरावृत्तियों से उबर ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ता भी व्हाट्सएप के माध्यम से यात्राएं बुक कर सकेंगे. 


व्हाट्सएप पार्टनरशिप इंडिया के निदेशक रवि गर्ग ने कहा, "उबर और सभी क्षेत्रों के व्यवसाय व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म का लाभ उठा रहे हैं, ताकि विभिन्न प्रकार के कस्टम समाधान तैयार किए जा सकें, जो ग्राहकों की सुविधा को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं और समृद्ध ग्राहक जुड़ाव को सक्षम करते हैं. हम व्यवसायों के साथ निरंतर निर्माण साझेदारी की उम्मीद करते हैं, ताकि उन्हें उन नई ऑडियंस तक पहुंच के रास्ते खोलने में मदद मिल सके, जो हर रोज व्हाट्सएप का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं."


इस तरह व्हाट्सएप से बुक कर सकेंगे राइड
दिल्ली एनसीआर में व्हाट्सएप यूजर्स तीन आसान तरीकों से उबर राइड बुक कर सकते हैं: उबर के बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज करना; एक क्यूआर कोड स्कैन करना; या किसी उबर व्हाट्सएप चैट को खोलने के लिए सीधे किसी लिंक पर क्लिक करना.


फिर उन्हें पिकअप और ड्रॉप ऑफ स्थान प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, इसके बाद अग्रिम किराए की जानकारी और ड्राइवर के आगमन के अपेक्षित समय की जानकारी दी जाएगी.


राइडर्स को उन्हीं सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन का एक्सेस मिलता है, जो सीधे उबर ऐप के जरिए ट्रिप बुक करते हैं. हालांकि, उबर के प्लेटफॉर्म पर ड्राइवर्स को व्हाट्सएप के जरिए बुक की गई राइड्स के अनुभव में कोई बदलाव नहीं दिखेगा.


कंपनी ने कहा कि यह सेवा नए और मौजूदा दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने उबर पर केवल एक फोन नंबर के साथ पंजीकरण किया है.


यह भी पढ़िएः DA Hike: सरकार ने महंगाई भत्ते में किया 5% का इजाफा, जानिए किस राज्य में हुई घोषणा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.