नई दिल्ली: वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश होने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2021 को संसद में बजट पेश करेंगी. कोरोना महामारी के काल में कई वस्तुओं की मांग में कमी देखी गई. इसे ध्यान में रखते हुए नए बजट में कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी कम की जा सकती है. नए बजट में कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाजार में मांग बढ़ाने पर रहेगा जोर
कोरोना महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुई है. लोगों के पास पैसे की कमी के कारण बाजार में मांग में भी कमी देखने को मिली. बाजार में उत्पादन और मांग के चक्र को संतुलित करने के लिए नए बजट में कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी कम की जा सकती है. नए बजट में वित्त मंत्रालय का पूरा ध्यान बाजार में मांग बढ़ाने पर केंद्रित रहेगा. 



यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किसानों को मुफ्त मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड


क्या होगा सस्ता
वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में फर्नीचर का कच्चा माल, कैमिकल, तांबा भंगार, दूरसंचार के उपकरण और रबड़ उत्पादों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी में कटौती की जा सकती है. इसके अतिरिक्त चमड़े के कपड़े, कालीन और पॉलिश किए गए हीरे पर भी कस्टम ड्यूटी घटाई जा सकती है. नए बजट में तांबे के भंगार पर लगने वाला आयात शुल्क भी घटाया जा सकता है. 


निर्यात बढ़ाने का होगा प्रयास 
भारत अभी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में फर्नीचर के कच्चे माल के कुल निर्यात का सिर्फ 1 प्रतिशत ही निर्यात करता है. भारत का मुकाबला इस क्षेत्र में चीन और वियतनाम जैसे देशों से है. भारत कई अन्य क्षेत्रों में निर्यात बढ़ाने का प्रयास करेगा. नए बजट में इससे संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाएं की जा सकती हैं. 



क्या होगा महंगा
वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में किन चीजों के दाम में बढ़ोत्तरी होगी, इसे लेकर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता. हालांकि कई विशेषज्ञों का कहना है कि घर के दैनिक इस्तेमाल की चीजों के मूल्य पर कर वृद्धि की जा सकती है. नए बजट में रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और क्लॉथ ड्रायर जैसी चीजों के दाम पर कर बढ़ने की संभावना है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में कई चीजों पर होने वाली कर वृद्धि मूल रूप से आम-आदमी के जीवन को सीधे तौर पर प्रभावित करेगी. 


यह भी पढ़िए: Job Alert: CAG में ऑडिटर व अकाउंटेंट के पदों पर बंपर भर्ती


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.