नई दिल्लीः बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉरेन बफेट भारत में निवेश की संभावनाओं से काफी उत्साहित हैं. इस पर वो नए सिरे से विचार करना चाहते हैं क्योंकि भारत अब 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. अब लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर (अनुमान वित्त वर्ष 2023-24) की जीडीपी के साथ भारत आर्थिक रूप से पांचवां सबसे बड़ा देश है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक दशक पहले देश 1.9 ट्रिलियन डॉलर (मौजूदा बाजार मूल्य) की जीडीपी के साथ भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था. वित्त मंत्रालय के अनुसार, 'इस 10 साल की यात्रा में कई रिफॉर्म हुए जिसने देश को आर्थिक रूप से आगे बढ़ाया है.'


भारत में बहुत सारे अवसर हैं: बफेट


रविवार को अपनी कंपनी की वार्षिक बैठक में वॉरेन बफेट ने कहा, 'भारत में नई संभावनाओं का पता लगाएं. यहां ऐसे क्षेत्र हो सकते हैं जिनको सर्च नहीं किया गया है या यहां मौजूद अवसरों पर ध्यान नहीं दिया गया है.' उन्होंने कहा, 'मुझे यकीन है कि भारत में बहुत सारे अवसर हैं. सवाल यह है कि क्या हमें उनके बारे में जानकारी है, जिसमें हम भाग लेना चाहेंगे.'


जीएसटी कलेक्शन में नए आयाम छू रहा भारत


बफेट देश में संभावित प्रवेश की तलाश में हैं. भारत की जीडीपी ग्रोथ एक नए शिखर पर पहुंचने के लिए तैयार है. विनिर्माण और ऑटोमोबाइल जैसे सेक्टरों ने फिर से सुधार देखना शुरू कर दिया है और जीएसटी कलेक्शन नई ऊंचाई हासिल कर रहा है. आरबीआई के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत की जीडीपी ग्रोथ महामारी से पहले 2020 के दौरान दर्ज की गई 7 प्रतिशत से ऊपर बढ़ने के संकेत हैं.


आईएमएफ के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, 2004 में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 635 डॉलर थी. 2024 में देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी बढ़कर 2,850 डॉलर हो गई है, जो इसके समकक्ष देशों के लिए 6,770 डॉलर का 42 प्रतिशत है.


तेज गति से आगे बढ़ रहा है भारत


इस महीने की शुरुआत में जारी एचएसबीसी सर्वे के अनुसार, मजबूत मांग के कारण भारत का विनिर्माण सेक्टर अप्रैल में मजबूत गति से बढ़ा. इसके अलावा विश्व चुनौतियों के बावजूद एक लाख से अधिक स्टार्टअप और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न के साथ देश ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम बना हुआ है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.