नई दिल्लीः दिल्ली के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश हुई और धूल भरी तेज हवाएं चलीं. अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सियस रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पालम वेधशाला ने हवा की गति 58 किमी प्रति घंटे दर्ज की. आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में राजधानी में इसी तरह की स्थिति रहने की उम्मीद है और 30 मई तक लू का अनुमान नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या बोला मौसम विभाग
मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से, अगले दो से तीन दिन में राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्रों सहित उत्तर-पश्चिम भारत में रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान है. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली के कई हिस्सों में लू चली, तथा कई मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया. 


अधिकारियों ने कहा कि लू के चलते मंगलवार को दिल्ली में बिजली की मांग बढ़कर 6,916 मेगावाट हो गई, जो इस मौसम में अब तक सबसे अधिक है. उन्होंने कहा कि पिछली गर्मियों में शहर में बिजली की मांग 7,695 मेगावाट दर्ज की गई थी और इस साल यह 8,100 मेगावाट तक पहुंच सकती है. 


नोएडा में भी मिली राहत
बीते चार-पांच दिनों से लगातार चल रही लू और गर्मी की तपिश से नोएडा वासियों को राहत मिली है. सुबह जहां तेज धूप और गर्मी थी वहीं, शाम होते होते बादल छा गए और तेज बारिश होने लगी कई जगहों पर ओले भी गिरे.


नोएडा के सेक्टर 121 समेत कई सेक्टरों में शाम साढ़े छ्ह बजे अचानक मौसम बदल गया तेज हवाएं चलने लगी और ओलो के साथ बारिश होने लगी. बारिश इतनी तेज थी के लोगों को अपने गाड़ियों की गति धीरे करनी पड़ी. दो पहिया वाहन चालक बारिश से बचने के लिए शरण ढूंढते नजर आए.


मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि यह बारिश वेस्टन डिस्टरबेंस के कारण हुई है और इस बारिश के कारण तापमान में 8 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. यह बारिश का दौर कल भी जारी रह सकता है. इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. यूं तो एनसीआर में इस बार अप्रैल और मई सामान्य से कम गर्म रहे हैं. लेकिन, बीते तीन-चार दिनों में नोएडा के लोगों को तपिश भरी गर्मियों का सामना करना पड़ रहा था.