नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के साथ ही कई राज्यों में घना कोहरा पड़ने लगा है. मौसम विभाग की मानें, तो यूपी में गुरुवार को भी घना कोहरा पड़ने के आसार हैं. कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है. घने कोहरे के कारण दिल्ली में ट्रेंने लगभग 5 घंटे की देरी से चल रही हैं. वहीं मौसम विभाग ने यह संभावना जताई है कि शुक्रवार के बाद कोहरे में कमी आ सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घने कोहरे के कारण बढ़ रहे हादसे


उत्तर भारत के बड़े हिस्से में बुधवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहा और घने कोहरे की चादर छाई रही. घने कोहरे के कारण दृश्यता के स्तर में उल्लेखनीय कमी देखी गयी, जिसके परिणामस्वरूप रेल सेवाएं बाधित हुईं और उत्तर प्रदेश में कई वाहन आपस में टकरा गए, जिसमें 11 लोग घायल हो गए. जबकि कश्मीर में सर्दियों की सबसे कठोर अवधि 'चिल्लाई कलां' की शुरुआत के साथ कई जल निकाय के किनारे जम गए हैं. 


कोहरे की वजह से लखनऊ-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई वाहनों की भिड़ंत में कम से कम 11 लोग घायल हो गए. इस दौरान दिल्ली में हल्का कोहरा छाया रहा, जहां 18 ट्रेनें डेढ़ से पांच घंटे की देरी से चलीं. दिल्ली हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन सामान्य रहा. हालांकि, मंगलवार रात चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ में खराब मौसम के कारण तीन उड़ानों को दिल्ली हवाईअड्डे पर लौटा दिया गया या उनका मार्ग बदल दिया गया. 


इन इलाकों में भी घना कोहरा छाए रहने की संभावना


आईएमडी ने कहा कि सिंधु-गंगा के निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर नमी और हल्की हवाओं के कारण गुरूवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के समय कई/अधिकांश इलाकों में घना से बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, बहुत घना कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 के बीच घना कोहरा होता है, 201 और 500 मध्यम होता है, और 501 और 1,000 मामूली कोहरा होता है. 


उत्तर प्रदेश के इन जिलों में घने कोहरे की संभावना 


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संत कबीर नगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा और बिजनौर में आज यानी गुरूवार सुबह-शाम घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इस बीच, कश्मीर में सबसे कठोर सर्दियों की अवधि 'चिल्लाई कलां' बुधवार से शुरू हो गयी और पहलगाम सहित कई स्थानों पर पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया, जहां रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 'चिल्लाई कलां' 21 दिसंबर से शुरू होकर 30 जनवरी तक चलेगा. 


(इनपुट- भाषा)


यह भी पढ़िए: 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.