नई दिल्लीः Weather Update Today: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि 8 जून को केरल तट पर दस्तक देने वाला दक्षिण-पश्चिम मानसून अब राजस्थान, हरियाणा और पंजाब सहित पूरे देश में पहुंच गया है. आईएमडी ने बताया कि मानसून की प्रगति और कवरेज निर्धारित समय से आगे थी. 8 जुलाई की सामान्य तारीख से छह दिन पहले यह पूरे भारत में पहुंच गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ राज्यों में हुई अत्यधिक बारिश
हालांकि देश में 1 जून से अब भी 13 प्रतिशत यानी 136.5 मिमी बारिश की कमी महसूस की जा रही है. कुछ राज्यों में अत्यधिक वर्षा हुई है, जबकि अन्य में कम वर्षा हुई है. जून के महीने में 12 राज्यों में सामान्य बारिश हुई, जबकि 14 राज्यों में कम बारिश दर्ज की गई, जबकि दो राज्यों में भारी कमी का सामना करना पड़ा.


दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना 
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री कम है. आईएमडी ने दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन रविवार को राजधानी में बारिश नहीं हुई. सोमवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 


विभाग ने सोमवार को शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान लगाया है. वहीं चार और पांच तारीख को दिल्ली में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन दो दिनों के लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है.


इन राज्यों में भारी बारिश के आसार
दक्षिण बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर के मध्य भागों में चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति के कारण आईएमडी ने दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और उत्तरपूर्वी भारत के लिए चेतावनी जारी की है. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप सहित विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग दिनों में भारी से भारी वर्षा होने की संभावना है.


इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.


बिहार में बुधवार तक हल्की या मध्यम बारिश होगी
आईएमडी ने बताया, 'बिहार में बुधवार तक व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश होगी, जबकि असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में सोमवार तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की उम्मीद नहीं है.'


यह भी पढ़िएः अजित पवार और मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर, सुप्रिया सुले बोलीं...


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.