नई दिल्लीः Weather Update Today: मौसम ने देशभर में करवट ली है. पश्चिम हिमालय के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ को एक ट्रफ के तौर पर देखा जा सकता है. प्रेरित चक्रवाती हवा का क्षेत्र दक्षिण राजस्थान और उत्तरी गुजरात के आसपास बना है. पूर्वोत्तर राजस्थान पर भी निचले स्तरों पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है. इन वजहों से देश के कई हिस्सों में बारिश, बिजली चमकने, ओलावृष्टि, बादल गरजने और तेज हवा चलने जैसी गतिविधियां देखी जा सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन राज्यों में गरज के साथ बारिश की संभावना
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे में दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम वर्षा व गरज के साथ बारिश के आसार हैं. उधर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक में भी मध्यम वर्षा व गरज के साथ बौछार गिर सकती हैं.


दिल्ली, हरियाणा में बारिश होने के साथ-साथ बिजली चमक सकती है
स्काईमेट वेदर के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी हिमालय, हरियाणा के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली चमकने व तेज हवा चलने के आसार हैं. वहीं, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में ओले गिरने के आसार हैं.


तमिलनाडु में बारिश की संभावना 
मौसम विभाग (IMD) के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने रविवार को तमिलनाडु के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि चेन्नई और अन्य शहरों में अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में कमी आएगी और सामान्य तापमान दर्ज किया जाएगा. पिछले 24 घंटों में चेन्नई जिले के कई इलाकों में काफी बारिश हुई. 


दिल्ली में कई जगह पड़े ओले
राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में शनिवार को बारिश और ओलावृष्टि हुई. इससे अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे 25.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. यह इस माह का अब तक सबसे कम अधिकतम तापमान है. आईएमडी के मुताबिक, शनिवार सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. 


21 मार्च तक बारिश के आसार
आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वाअनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘पश्चिमोत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से इस क्षेत्र में वर्षा और कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो रही है. दूसरा पश्चिमी विक्षोभ रविवार को शुरू होगा और क्षेत्र पर असर डालेगा. 20-21 मार्च तक पश्चिमोत्तर भारत में आम तौर पर आसमान में बादल छाये रहेंगे तथा बीच-बीच में वर्षा होगी.’


उन्होंने कहा, ‘ 20 मार्च को सबसे अधिक वर्षा होने की संभावना है. वर्षा से तापमान घटा रहेगा. दिल्ली -एनसीआर समेत पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों में 20 मार्च को ओलावृष्टि होने का अनुमान है.’


उत्तराखंड में बारिश से ठंड का अहसास
उत्तराखंड में ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी व निचले इलाकों में ओलावृष्टि और बारिश के कारण पारा गिरने से राज्य में ठंड लौट आई है. बदरीनाथ, केदारनाथ, औली, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी और धारचूला की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ गिरी जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई. कई स्थानों पर ओले भी गिरे. 


राजस्थान में कुछ तेज हवा के साथ बरसे बादल
राजस्थान के कुछ स्थानों पर पिछले 24 घंटों के दौरान बादल गरजने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है. राज्य में करौली के सपोटरा में सर्वाधिक 64 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. इस दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई. 


19 मार्च से नया पश्चिमी विक्षोभ होगा प्रभावी
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 19 मार्च से राज्य के ऊपर प्रभावी होगा. जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग में 19-20 मार्च को तेज बादल गरजने, आंधी व बारिश में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल संभावना है. बादल गरजने, बारिश की गतिविधियों में 21-22 मार्च को कुछ कमी होने तथा केवल छुटपुट स्थानों पर आंधी व बारिश की संभावना है. 


यह भी पढ़िएः Purani Pension बहाल करने को लेकर कर्मचारी भड़के, हड़ताल के बाद इस दिन निकालेंगे संसद मार्च


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.