What is Tatkal Passport: लोग अक्सर छुट्टियों में विदेश जाने की योजना बनाते हैं, लेकिन पासपोर्ट न होने की वजह से परेशान रहते हैं. पासपोर्ट न केवल एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, बल्कि भारत से बाहर किसी दूसरे देश में जाने के लिए भी इसकी जरूरत होती है. बिना वीजा के आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय लोग ज्यादातर अपने हनीमून और सालगिरह के लिए विदेश जाना पसंद करते हैं, लेकिन पासपोर्ट न होने की वजह से यात्रा नहीं कर पाते. अगर आपको अचानक किसी दूसरे देश में जाने का मन हो और आपके पास पासपोर्ट न हो, तो परेशान न हों, सरकार लोगों को तत्काल पासपोर्ट भी मुहैया कराती है.


कई लोगों को किसी जरूरी काम से विदेश जाना होता है. लेकिन पासपोर्ट न होने की वजह से वे परेशान रहते हैं. तो आइए जानते हैं तत्काल पासपोर्ट क्या होता है और आप इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.


तत्काल पासपोर्ट क्या है? (Tatkal Passport)
तत्काल पासपोर्ट के जरिए आप बहुत जल्दी पासपोर्ट बनवा सकते हैं. अगर आवेदन पत्र जमा करने के बाद स्टेटस ग्रांटेड है, तो आपका पासपोर्ट तीसरे कार्य दिवस पर भेज दिया जाएगा.


तत्काल पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज  (Tatkal Passport)
तत्काल पासपोर्ट के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से छात्र पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक आदि की जरूरत होगी. आपको इनमें से दो या तीन दस्तावेजों की जरूरत होगी.


तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कैसे करें? (Tatkal Passport)
-सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फिर रजिस्टर करें.


-रजिस्टर करने के बाद आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.


-अब आपको दो विकल्प मिलेंगे, फ्रेश और री-इश्यू; फ्रेश विकल्प चुनें.


-अगले स्टेप में आपको तत्काल विकल्प चुनना होगा.


-तत्काल विकल्प चुनने के बाद, फॉर्म डाउनलोड करें और ऑनलाइन फॉर्म भरें.


-अब, आपको भुगतान करना होगा; भुगतान करने के बाद, रसीद का प्रिंट लें.


-भुगतान करने के बाद, निकटतम पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करें.


तत्काल पासपोर्ट की फीस (Tatkal Passport Fees)
passportindia.gov.in के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति 36 पेज वाले तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन करता है तो उसे 3500 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं, 60 पेज वाले तत्काल पासपोर्ट के लिए 4000 रुपये का शुल्क देना होगा. बता दें कि आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Update: क्या आधार से लिंक करना है अपना फोन नंबर? ये रहा आसान ऑनलाइन तरीका, तुरंत चेक करें स्टेटस


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.