नई दिल्ली: भारतीय बाजार में अभी बहुत सी ब्रांड्स की व्हिस्की बिकती हैं. लेकिन अभी देश में 50 से भी ज्यादा ब्रांड्स की व्हिस्की शराब की दुकानों पर उपलब्ध नहीं होंगी, जिनमें  मैकडॉवेल, रॉयल चैलेंज, सिग्नेचर, ब्लैक डॉग, वैट 69, एंटीक्विटी और जॉनी वॉकर जैसे ब्रांड्स शामिल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में सबसे ज्यादा शराब की ब्रांड्स बनाने वाली निर्माता कंपनी डियाजियो ने अपनी कई व्हिस्की ब्रांड्स की बिक्री पर रोक लगा दी है. इससे शराब ग्राहकों पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है. 


क्यों लगी इन व्हिस्की ब्रांड्स की सेल पर रोक


डियाजियो ने अपनी व्हिस्की ब्रांड्स की बिक्री पर इसलिए रोक लगाई है, क्योंकि बीते कुछ समय में शराब की कीमतें कम होने के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है. 


बीते लंबे समय से भारी नुकसान उठाने के बाद अब डियाजियो ने अपनी कई ब्रांड्स की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है. डियाजियो पीएलसी की भारतीय शाखा की प्रमुख हिना नागराजन और भारत सरकार के बीच शराब की कीमतों को लेकर बीते कुछ समय से गतिरोध देखने को मिल रहा है. भारत में शराब की बिक्री पर अधिकतम मूल्य सीमा का नियम लागू है, इसलिए डियाजियो अपनी व्हिस्की की कीमतें नहीं बढ़ा पा रही है और उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. 


कंपनी पर भी पड़ सकता है बुरा असर


डियाजियो पीएलसी की भारतीय शाखा की प्रमुख हिना नागराजन ने इस मामले को लेकर यह जानकारी साझा की है कि कंपनी को शराब की कीमतें कम रखने के कारण लगभग 90 लाख डॉलर का नुकसान हुआ है. 


इस कारण ही कंपनी ने शराब की कई ब्रांड्स की बिक्री पर रोक लगा दी है. लेकिन इसे लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि इसका बुरा असर कंपनी की बिक्री पर पड़ेगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में अभी शराब की बिक्री में डबल डिजिट की बढ़ोत्तरी का दौर चल रहा है. ऐसे में डियाजियो द्वारा शराब की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला कंपनी पर भारी पड़ सकता है और उन्हें इसका बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़  सकता है. 


यह भी पढ़िए: Job खोजने वालों के लिए खुशखबरी, ये कुरियर कंपनी देने जा रही 70 हजार नौकरियां



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.