नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली के कुछ पेट्रोल पंप पर चालान कट रहा है. लोग अपने वाहन लेकर पेट्रोल भराने के लिए इन पंप पर पहुंच रहे हैं लेकिन उनका चालान कट रहा है. वो भी 10 हजार रुपये का, आखिर क्यों इस तरह पेट्रोल पंप पर वाहन चालकों का चालान कट रहा है. जानिएः


22 हजार से ज्यादा चालान कटे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोल पंप पर परिवहन विभाग के कैमरे लगे हैं जो इस तरह के चालान काट रहे हैं. दिल्ली के 25 पेट्रोल पंप पर ये कैमरे लगाए गए हैं. इनसे लगभग 22 हजार से ज्यादा वाहनों के चालान काटे जा चुके हैं. 


प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र वैध न होने पर चालान


पेट्रोल पंप पर AI कैमरे लगाए गए हैं. ये कैमरे पेट्रोल पंप पर आने वाले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहनों को रीड करते हैं और सॉफ्टवेयर से उस वाहन की पूरी जानकारी निकालते हैं. इससे पता चलता है कि वाहन का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र वैध है या नहीं है. जिन वाहनों का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र वैध नहीं है उनके वाहन स्वामी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इसे दोबारा चेक करने के लिए मैसेज भेजा जाता है. 


इसके वाहन सॉफ्टवेयर का डेटा करीब 3 घंटे बाद फिर चेक किया जाता है. अगर इस अवधि में वाहन स्वामी प्रदूषण जांच करा लेता है तो चालान नहीं होता है वरना ई चालान भेज दिया जाता है. इस चालान को www.parivahan.gov.in पर चेक किया जा सकता है. 


दूसरी बार पकड़े जाने पर सजा का प्रावधान


बता दें कि दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण जांच को लेकर सख्ती बरती जा रही है. इसके लिए कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही 30 मोबाइल टीमें भी तैनात की गई हैं. ये अलग-अलग पेट्रोल पंप पर रहती हैं. जिन वाहनों का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र वैध नहीं है उनका 10 हजार रुपये का चालान काटा जाता है. वहीं दूसरी बार पकड़े जाने पर चालान के साथ-साथ 6 महीने की सजा का प्रावधान है.


यह भी पढ़िएः Teachers Day Shayari: टीचर्स डे पर गुरुजनों को सुनाएं ये शायरी, आपसे हो जाएंगे इंप्रेस!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.