इस्लामाबाद. पाकिस्तान में एक अजीबोगरीब घटनाक्रम में सऊदी अरब जाने वाली फ्लाइट में तीर्थयात्री का रूप धरकर 16 भिखारी बैठ गए. देश की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने दो दिन पहले मुल्तान हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाले विमान से उमरा तीर्थयात्रियों के भेष में सवार 16 कथित भिखारियों को विमान से उतार दिया. इस बात की जानकारी एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जांच एजेंसी के मुताबिक इस समूह में एक बच्चा, 11 महिलाएं और चार पुरुष सहित 16 लोग शामिल थे, जो शुरू में उमरा वीजा पर यात्रा कर रहे थे. पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, आव्रजन प्रक्रिया के दौरान एफआईए अधिकारियों ने उन यात्रियों से पूछताछ की जिन्होंने कबूल किया कि वे भीख मांगने के लिए सऊदी अरब जा रहे थे.


भीख में मिला आधा पैसा एजेंटों को देना था
इन लोगों ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें भीख से होने वाली कमाई का आधा हिस्सा अपनी यात्रा व्यवस्था में शामिल एजेंटों को देना था. उमरा वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें पाकिस्तान लौटना था. रिपोर्ट कहती है कि एफआईए मुल्तान सर्कल ने यात्रियों को आगे की पूछताछ और कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार कर लिया.


भिखारियों को लेकर नई रिपोर्ट के बाद गिरफ्तारी
दिलचस्प बात यह है कि यह गिरफ्तारी प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट समिति को यह खुलासा करने के एक दिन बाद हुई कि भिखारियों को बड़ी संख्‍या में अवैध चैनलों के माध्यम से तस्‍करी कर विदेश भेजा जा रहा था. मंत्रालय के सचिव ने सीनेट पैनल को बताया कि विदेशों में पकड़े गए भिखारियों में से 90 फीसदी पाकिस्तान के हैं. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इराकी और सऊदी अरब दोनों के राजदूतों ने इन गिरफ्तारियों के कारण जेलों में भीड़भाड़ की सूचना दी है.


ये भी पढ़ें- कैसे पाकिस्तान के लिए संकट बना तालिबान 2.0, TTP ने कर दिया है नाक में दम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.