COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नई दिल्ली. कोरोना इंसान को इंसान से दूर कर रहा है. ज़िंदगी बड़ी चीज़ है, औपचारिकता नहीं. अंदर से दूर लोगों को अब बाहर से भी दूरी निभाने का मौक़ा दे दिया है कोरोना ने. इसका ही मुजाहिरा दिखा जब जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से उनके ही मंत्री ने साफ़ मना कर दिया. 



 


मंत्री थे हॉर्स्ट सी होफर 


भारत एक अनौपचारिक देश है किन्तु भारत से बाहर औपचारिकता ज़िंदगी का अहम हिस्सा होती है. जर्मनी में एक मीटिंग के दौरान जब जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल हैरान रह गेन जब उन्होंने अपने मंत्री हॉर्स्ट सी होफर से मिलाने के लिए हांथ आगे बढ़ाया और कोरोना वायरस के डर से उनके मंत्री ने हांथ मिलाने से इंकार कर दिया. 


मरने वालों का संख्या 150


अगर जर्मनी में देश की चांसलर से उनके ही एक मंत्री ने हांथ नहीं मिलाया तो उसमें हैरानी की कोई बात नहीं क्योंकि दुनियाभर के लिए कहर बने कोरोना वायरस का डर यहां के लोगों में भी इस तरह बैठ गया है कि लोग अब एक दूसरे से हाथ मिलाने से भी बच रहे हैं. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि जर्मनी में कोरोना वायरस से मरने वालों का संख्या 150 पहुंच गई है.


संक्रमण का आंकड़ा पहुँचने वाला है एक लाख 


आंकड़ों की बात करें तो दुनिया में संक्रमण का आंकड़ा पहुँचने वाला है एक लाख. अब तक कुल नब्बे हज़ार के आसपास लोग कोरोना के संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं और लगभग तीन हज़ार से ज्यादा लोग अपनी जान गँवा चुके हैं. दुखद स्थिति ये है कि कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और इसका कोई उपचार भी नहीं मिल पाया है.


ये भी पढ़ें. ट्विटर ने कोरोना से डर कर कर्मचारियों से कहा- घर से काम कीजिये