नई दिल्लीः मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को ओपनएआई की एआई चैटबॉट चैटजीपीटी संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित भारतीय सिविल सेवा परीक्षा को पास करने में विफल रहा है, जो दुनिया में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन परीक्षाओं को पास कर चुका है चैटजीपीटी
नवंबर 2022 में लॉन्च किए गए इस चैटबॉट ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. इसने यूएस मेडिकल लाइसेंसिंग परीक्षा (यूएसएमएलई) और अन्य एमबीए परीक्षाओं सहित अमेरिका में कई परीक्षाओं को भी उत्तीर्ण किया है. यह लेवल 3 इंजीनियरों के लिए गूगल कोडिंग साक्षात्कार को भी पास करने में सफल रहा.


चैटजीपीटी सिर्फ 54 फीसदी उत्तर ठीक दे पाया
इसकी दक्षता की जांच करने के लिए, बेंगलुरु स्थित एनालिटिक्स इंडिया मैगजीन ने भूगोल, अर्थव्यवस्था, इतिहास, पारिस्थितिकी, सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स जैसे विषयों से संबंधित प्रश्नों के साथ सिविल सेवा परीक्षा ली. मैगजीन ने यूपीएससी प्रिलिम्स 2022 के प्रश्न पत्र 1 (सेट ए) से चैटजीपीटी से सभी 100 प्रश्न पूछे थे.


'उनमें से केवल 54 का चैटजीपीटी की ओर से सही उत्तर दिया गया.'  याद रहे कि जनरल कैटेगरी के लिए कटऑफ 87.54 प्रतिशत थी यानी चैटजीपीटी सिविल सेवा परीक्षा को पास करने में असफल रहा.


अर्थव्यवस्था और भूगोल जैसे विषयों के लिए गलत उत्तर दिए 
वर्तमान घटनाओं पर प्रश्नों का उत्तर ठीक से नहीं दिया. चैटजीपीटी ने अर्थव्यवस्था और भूगोल जैसे विषयों के लिए भी गलत उत्तर प्रदान किए. ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन के अनुसार, 'चैटजीपीटी अविश्वसनीय रूप से सीमित है, लेकिन कुछ चीजों में महानता का भ्रामक प्रभाव पैदा करने के लिए काफी अच्छा है.'


यूपीएससी परीक्षाओं के अलावा, चैटजीपीटी कथित तौर पर सिंगापुर में छठी कक्षा के छात्रों के लिए बनाई गई परीक्षा में भी बुरी तरह विफल रहा. दरअसल, चैटजीपीटी में सितंबर 2021 तक की जानकारियां मौजूद हैं इसलिए वो कई सवालों के जवाब नहीं दे सका.


(इनपुटः आईएएनएस)


यह भी पढ़िएः Weather Update Today: मौसम विभाग ने जताए बारिश के आसार, अगले कुछ दिन यहां सुहाना रहेगा मौसम


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.