नई दिल्ली. अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की जीत भारत के हित में है. पूरा भारत ट्रम्प की जीत की आशा और कामना कर रहा है.  


चल रही है ट्रम्प की बढ़त  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव परिणाम आने वाले हैं. मतगणना चल रही है और शुरूआती रुझान पहले बाइडेन के पक्ष में जाते नज़र आये उसके बाद उन्होंने पलटी मार दी और ट्रम्प जीत की दिशा में बढ़ते नज़र आ रहे हैं. इस न्यूज़ स्टोरी के लिखने के समय तक डोनाल्ड ट्रम्प 213 और जो बाइडेन 210 इलेक्टोरल वोट्स को जीत कर चुनावी मतगणना का हिस्सा बने हुए हैं. मतगणना के अब तक के प्रतिशत को देखें तो ट्रम्प और बाइडेन के बीच करीब दो प्रतिशत वोटों अर्थात सत्रह लाख वोटों का फर्क है, दूसरे शब्दों में कहें तो अब तक सत्रह लाख वोट बाइडेन के पक्ष में अधिक पड़े हैं.  


बाइडेन ने जारी किया बयान 


बाइडेन ने मतगणना के दौरान रात को एक बजे टेलीविज़न पर आ कर बयान जारी किया है. उन्होंने अपने समर्थकों से कहा - कीप हैविंग फेथ..वी आर विनिंग इट! बाइडेन चाहे जो सोच रहे हों और चाहे जो दिखा रहे हों, उनके समर्थन बहुत नाच-कूद रहे हैं ये सोच कर कि उनके राष्ट्रपति ही जीत रहे हैं. इस नाच-कूद और ख़ुशी मनाने का उनको पूरा हक है क्योंकि शुरूआती रुझानों ने उनको आशा दी है किन्तु रुझान और परिणाम दोनों बिलकुल अलग हो सकते हैं जैसा कि पिछले चुनावों में भी देखा गया है जब हिलेरी क्लिंटन रुझानों में आगे चल रही थीं पर परिणामों में पीछे रह गईं और डोनाल्ड ट्रम्प जीत गए.  


ये भी पढ़ें. आ सकता है दुनिया का सबसे बड़ा चुनावी यू-टर्न ट्रम्प के पक्ष में


मतगणना का बड़ा चंक शेष है 


तैंतीस करोड़ लोग रहते हैं अमेरिका में किन्तु अमेरिका की जनता में वो लोग भी हैं जिन्हें वोट देने का अधिकार नहीं है ये वो लोग हैं जो अभी अमेरिकी नागरिक नहीं बन पाये हैं. इसके अतिरिक्त एक अहम तथ्य ये भी है कि हर देश की तरह मतदान करने सभी नागरिक बाहर नहीं आते. इसलिये अमेरिका के तैंतीस करोड़ लोगों में से बीस से बाइस करोड़ लोग ही वोट करेंगे. ऐसे में अर्ली वोटिंग और डाक मतपत्र के माध्यम से डाले गये करीब दस करोड़ वोट अपनेआप में वोटों का एक बहुत बड़ा चंक है जो कुल मतदान के लगभग आधा हिस्सा हो सकता है. जब तक इन हन्ड्रेड मिलियन वोटों की गिनती नहीं हो जाती, कुछ भी नहीं कहा जा सकता. बाइडेन के लिये खुश हो रहे उनके समर्थकों को भी ये बात पता है.


ये भी पढ़ें. American Election: अमेरिकी भारतीयों के लिये क्यों महत्वपूर्ण हैं ट्रम्प


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234