नई दिल्ली: Cannabis Legalized In Ukraine: रूस के साथ युद्ध के बीच यूक्रेन ने अपने देश में भांग की खेती को वैध कर दिया है. यूक्रेन में लंबे समय से भांग को लीगल करने की बात चल रही थी, जिस पर अब वहां की केंद्र सरकार ने उसे वैध करने वाले बिल पर हस्ताक्षर कर दिया है. यूक्रेन में पोस्ट ट्रॉमेटिक डिसऑर्डर, कैंसर रोगियों और घायल सैनिकों समेत 6 मिलियन से ज्यादा लोगों को दर्द से राहत दिलाने के लिए भांग को वैध किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिसंबर में पारित हुआ था बिल 
'याहू न्यूज' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक भांग को वैध करने वाला बिल यूक्रेन की संसद में 21 दिसंबर 2023 को पारित किया गया था. कानून के मुताबिक अब 6 महीने बाद वहां पर कानूनी रूप से भांग बिकने लगेगा, हालांकि इन 6 महीने तक वहां मनोरंजन के इस्तेमाल के लिए भांग की बिक्री या खरीदारी पर रोक लगी रहेगी. 


पूर्व पीएम ने किया विरोध 
बताया जा रहा है कि दिसंबर के महीने में यूक्रेन की संसद ने इस बिल का समर्थन किया था, हालांकि वहां की पूर्व प्रधानमंत्री यूलिया टिमोशेंको ने इस पर विरोध जताया था. उनका मानना था कि यूक्रेन में भांग लीगल करने पर देश में नशा करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाएगी. उन्होंने इस बिल को देश के भविष्य के लिए खतरनाक बताया था. 


बेचने-खरीदने पर सरकार रखेगी नजर
यूक्रेन के स्वास्थय मंत्रालय ने इस नए कानून को अपना समर्थन दिया है. वहीं अब वहां के स्वास्थय मंत्रालयों को उन मेडिकल कंडीशन और बीमारियों की एक लिस्ट तैयार करनी होगी, जिसमें भांग का सेवन लाभदायक है. नए कानून के तहत भांग की खेती और बिक्री करने वालों को लाइसेंस लेना होगा. वहीं इसकी खेती करने वालों पर पुलिस 24 घंटो वीडियो के जरिए निगरानी करेगी. भांग की बिक्री ओर इसके वितरण पर यूक्रेन की सरकार का पूरी तरह कंट्रोल रहेगा. वहीं कानून लागू होने के बाद सिर्फ वही लोग भांग को खरीद पाएंगे जिनके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन होगा. 


Disclaimer: भांग या किसी भी तरह के नशीले पदार्थों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. Zee Hindustan किसी भी तरह के नशे को बढ़ावा नहीं देता है. यह खबर सिर्फ पाठकों की जानकारी के लिए है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.