नई दिल्ली:  ये तो आपने सुना ही होगा कि हमारी दुनिया काफी रहस्यों से भरी है. अभी भी ऐसी कुछ चीजें हैं, जिनके विषय में हम आज भी नहीं जानते हैं. बता दें कि हाल ही में इटली के गल्फ ऑफ नैपल्स में समुद्र के अंदर कुछ ऐसी चीजें मिली हैं, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी. गोताखोरों का मानना है कि ये जगह पाताल लोक जैसी है, जो अपने अंदर कई रहस्यों को छुपाए हुए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समुद्र के अंदर मिली आलीशान दुनिया 
'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र के अंदर खोजा गया 2000 साल पुराना यह शहर बेहद आलीशान है. गोताखोरों का मानना है कि यहां मौजूद चीजें किसी आलीशान जगह से जुड़ी हो सकती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र के अंदर मिली ये दुनिया 177 हेक्टेयर का एक डूबा हुआ शहर हो सकता है. यहां पानी की सतह में कई बड़ी-बड़ी मूर्तियां हैं. वहीं समुद्र से 20 फीट नीचे सतह पर बेहद खूबसूरत मार्बल का फ्लोर भी है. इसे किसी विला का रिसेप्शन माना जा रहा है. 'आर्कियोलॉजिकल पार्क ऑफ द फ्लेग्रेअन फील्ड्स' के अनुसार ये शहर तीसरी सदी का है और इसका नाम बाइया है. 


रईसजादों का शहर 
माना जा रहा है कि इस शहर में रईस लोग प्राइवेट ट्रिप के लिए आते रहे होंगे. या फिर ये एक फैशनेबल सीसाइड रिसॉर्ट रहा होगा, जिसके आसपास रोम के अमीर लोग घूमने के लिए आते होंगे. माना जा रहा है कि क्लियोपेट्रा, जूलियस सीजर, हैड्रियन और सिसेरा जैसे प्रसिद्ध लोग इस शहर में घूमने के लिए आए होंगे. जॉन स्माउट नाम के एक शोधकर्ता का दावा है कि इस जगह पर क्लियोपेट्रा आई होंगी. हाइड्रोथर्मल और सेस्मिक गतिविधियों के कारण ये आलीशान शहर समय के साथ डूब गया होगा. 


क्लियोपेट्रा से जुड़ी कहानी 
जॉन स्माउट के मुताबिक बाइया शहर को लेकर कई तरह की रोचक कहानियां है. उनमें से एक अफवाह यह भी है कि 44 ईसा पूर्व में जूलियस सीजर की हत्या के बाद क्लियोपेट्रा अपनी नाव में बाया से भाग निकली थीं, जबकि जूलिया एग्रीपिना ने बाया में अपने पति क्लॉडियस की मौत की साजिश रची थी ताकि उसका बेटा नीरो रोम का सम्राट बन सके.  


ये भी पढ़ें- अखिलेश की कुर्सी पर माता प्रसाद, मुंह लटकाए बैठे रहे चाचा शिवपाल... क्या मार्गदर्शक मंडल में भेजने की तैयारी?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.