नई दिल्ली: मरियम नवाज़ (Maryam Nawaz) को लेकर एक खुलासे ने पाकिस्तान (Pakistan) की खूनी सियासत का राज़  एक बार फिर खोल दिया है. मामला चौंकाने वाला है, पर पाकिस्तान का साजिशों भरा खूनी सियासी अतीत इस बात की गवाही देता है कि गद्दी के लिए विपक्षियों की हत्या करवा देना, पाकिस्तान के लिए कोई नई बात नहीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या इमरान ने रची मरियम की हत्या का साजिश
पाकिस्तान की अवाम में अपने खिलाफ़ उपजे आक्रोश को इमरान खान (Imran Khan) बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं. कुर्सी का काउंटडाउन शुरू हो गया है और सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या इमरान अपने खिलाफ़ बोलने वालों की बोलती बंद कर देंगे?



पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ (PML) के सिंध प्रांत के पार्टी प्रेसिडेंट की माने तो इन सारे सवालों का जवाब यही है कि दिनों-दिन अपनी लोकप्रियता खो रही इमरान सरकार अब जनता की आवाज़ बन रहे विपक्षियों की हत्या करवाना चाहती है. क्योंकि शाह महमूद शाह ने मरियम की हत्या की साजिश का आरोप इमरान सरकार पर लगाया है. 


उनका कहना है कि कराची रैली के बाद भाषण खत्म कर अपनी कार में जाती मरियम पर जानलेवा हमले का प्लान था. जिसे सिंध प्रांत की पुलिस ने नाकाम कर दिया. उन्होंने खुलासा किया कि ये प्लान बिल्कुल बेनज़ीर भुट्टो की हत्या की तरह रचा गया था. पर पुलिस आईजी ने वक्त रहते मरियम की हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया.


खतरे में मरियम की जान
सिंध प्रांत के पाकिस्तान मुस्लिम लीग के प्रेसिडेंट शाह महमूद शाह का ये आरोप बेहद गंभीर है. शाह महमूद शाह ये कहते भी डर रहे थे कि उनकी नेता मरियम की जान खतरे में हैं और उनके कत्ल की साजिश रची जा रही है. शाह महमूद को डर है कि जिस तरह से बेनजीर भुट्टो की हत्या करवाई गई थी, ठीक उसी तरह मरियम की हत्या की भी साजिश रची गई थी.



इस वक्त सिंध प्रांत में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार है. PMLN नेता के आरोपों के मुताबिक सिंध पुलिस ने ही वक्त रहते आगाह कर दिया. जिसकी वजह से मरियम के खिलाफ़ साजिश को नाकाम किया. मरियम का सुरक्षाकवच इमरान विरोधी पीडीएम मोर्चे ने तैयार किया. इमरान के खिलाफ़ 11 विपक्षी दलों के गठबंधन में बिलावल भुट्टो की पीपीपी और नवाज़ शरीफ वाली PMLN साझीदार हैं, और इमरान की मुखालफत में एक साथ है.


आखिर क्या है हत्या का बेनज़ीर मॉड्यूल?
मरियम के मर्डर का प्लान बेनज़ीर भुट्टो की हत्या जैसा ही रचा गया. दरअसल 27 दिसंबर 2007 का दिन जब पीपीपी नेता बेनज़ीर भुट्टो रावलपिंडी में एक रैली को संबोधित कर लौट रही थीं. तभी रैली स्थल लियाकत बाग के बाहर उनकी कार के पास आत्मघाती हमलावर बिलाल ने खुद को उड़ा लिया,..हमलावरों ने गोलीबारी भी की. इस धमाके और गोलीबारी में पूर्व पीएम बेनज़ीर भुट्टो समेत 22 लोगों की मौत हो गई थी.



किसी मुस्लिम देश की कमान संभालने वाली पहली महिला बेनज़ीर भुट्टो इससे पहले दो बार पाकिस्तान की पीएम रह चुकी थीं. वह तीसरी बार पीएम बनने के लिए चुनाव प्रचार में लगी थीं.  उस दौरान पाकिस्तान के तानाशाह रहे परवेज मुशर्रफ को अदालत ने इस हत्या मामले का भगोड़ा घोषित किया था. बाद में उन्होंने एक इंटव्यू में ये कहा था कि शायद बेनजीर भुट्टो के कत्ल में पाकिस्तान का सत्ता प्रतिष्ठान शामिल था. हालांकि बेनज़ीर भुट्टो की हत्या की जांच के नाम पर सिर्फ लीपापोती हुई.


बिगड़ते जा रहे हैं पाकिस्तान के हालात
पाकिस्तान में इन दिनों हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. इस बार सत्तानशीं इमरान ख़ान के खिलाफ़ पाकिस्तान में जबरदस्त लहर है. कमर तोड़ महंगाई, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और पाकिस्तान की लगातार इंटरनेशनल बेइज्जती ने अवाम में इमरान सरकार का इकबाल ख़त्म कर दिया है.


जनता में इमरान के खिलाफ इस आक्रोश को विपक्षी दलों का गठबंधन PDM कैश कर रहा है. PDM की रैलियों में उमड़ती जबरदस्त भीड़ से इमरान की कुर्सी डोल रही है. मरियम नवाज़ इमरान सरकार की नाकामी पर लगातार सवाल उठा रही हैं.



मरियम के इन सवालों से इमरान सरकार कितनी परेशान है इसकी बानगी पिछले दिनों तब सामने आई जब मरियम को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया. इस क़ैद के दौरान उनके वाशरुम तक में कैमरे लगाए गए. जिसका खुलासा खुद मरियम ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू में करते हुए कहा था कि जब देश के मुख्य विपक्षी नेता के साथ इमरान सरकार ऐसा सलूक कर सकती है तो समझा जा सकता है कि पाकिस्तान में महिलाएं कितनी सुरक्षित हैं.


ये साफ इशारा है कि मरियम नवाज़ पर इमरान सरकार की कैसी गिद्ध दृष्टि है.


मरियम की लोकप्रियता इमरान के लिए खतरा
लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता, कि मरियम की बढ़ती लोकप्रियता इमरान के लिए बड़ा ख़तरा है, और पीएम इमरान ख़ान के इशारे पर मरियम को रास्ते से हटाने की पुरजोर कोशिशें की जा रही हैं.  अब मरियम की हत्या की साजिश वाले शाह महमूद शाह के आरोपों की जांच होनी चाहिए. लेकिन पर पूरी आशंका है कि इसे सियासी आरोप बता कर पाकिस्तान सरकार ख़ामोश हो जाए.


ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के पूर्व फौजी का सनसनीखेज खुलासा 


 


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234