नई दिल्ली.  ये चीन की सोची समझी साजिश है भारत के खिलाफ जो चीन ने कामयाब की है भारत के पडोसी देश को मिला कर. भारत के अंडमान से सिर्फ 1200 किमी दूर है ये चीन का नेवल बेस जो अभी बना नहीं है, निर्माणाधीन है. लेकिन इसके पीछे है चीन का शातिर दिमाग.


किया कब्जा कर्जा देकर 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये चीन की रणनीति है जो वह दुनिया के कई देशों पर इस्तेमाल कर रहा है और कामयाबी से कर रहा है. ये है चीन का आर्थिक विस्तारवाद है जिसकी शातिर चाल में कई देश पहले ही फंस चुके हैं. अब यह जाल फेंका है चीन ने भारत के पडोसी कम्बोडिया पर और उसे कर्जा देकर उसके नेवल बेस को अपने नाम करा लिया है 99 वर्षों के लिए.


चीन की ये चाल भारत के खिलाफ 


दक्षिण एशिया में चीन भारत के खिलाफ अपने आर्थिक विस्तारवाद की साजिश को बढ़ावा दे रहा है. भारत के खिलाफ तो वह साम-दाम-दंड-भेद अर्थात हर किस्म की नीति आजमाने की कोशिश में रहता है. उसकी चाल ये है कि भारत के पड़ोसी देशों को पहले वह जोरदार कर्ज देता है और जब उन देशों को चीन की शर्तों पर वह कर्ज लौटाना मुश्किल हो जाता है तो वह उनकी जमीन पर कब्जा करके वहां पर अपना सैनिक अड्डा बनाता है. 


अंडमान से 1200 किमी दूर है बेस


चीन ने भारत के पडोसी देश कंबोडिया को कर्ज देकर बदले में थाइलैंड की खाड़ी में स्थित रीम नेवल बेस को लीज पर 99 साल के लिए अपने नाम करा लिया है. चीन का ये निर्माणाधीन नौसैनिक अड्डा भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह से करीब 1200 किलोमीटर दूर है. अमेरिका ने भी कहा है कि सामरिक दृष्टि से बहुत अहम इस नौसैनिक अड्डे पर चीन का कब्जा चिंता का विषय है.


ये भी पढ़ें. Russia हुआ हवा में और घातक, किलर मिसाइल लिए आ गया सबसे घातक फाइटर जेट


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234