नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग लड़ रही है. चीनी वायरस को मात देने के लिए कई देशों ने अपने अपने स्तर पर वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) का निर्माण किया है. अमेरिका (US) में कोरोना का टीकाकरण (Vaccination) आज से शुरू होने जा रहा है. अमेरिका में आम लोगों को कोरोना का टीका (Vaccine) दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Pfizer Vaccine के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति


आपको बता दें कि अमेरिका में फाइजर वैक्सीन ( Pfizer Vaccine) के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति सरकार द्वारा मिल गई है जिसके बाद अधिकारियों ने कहा है कि जनता को सोमवार से वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी. कोरोना वैक्सीन के वितरण की देखरेख कर रहे जनरल गुस्ताव पर्ना का कहना है कि वैक्सीन की 30 लाख डोज़ की पहली खेप इस सप्ताह के अंत में सभी राज्यों में पहुंचाई जा रही है.


क्लिक करें- Farmer Protest का समर्थन कर रहे खालिस्तानियों ने US में बापू की मूर्ति का किया अपमान


वैक्सीन के 95 फीसदी सफल होने का दावा


उल्लेखनीय है कि Pfizer की ये वैक्सीन कोविड-19 से 95 फ़ीसद सुरक्षा देती है और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग (FDA) ने इसे सुरक्षित बताया है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कई बार सफल वैक्सीन बनाने का दावा राष्ट्रपति चुनाव में किया था लेकिन उन्हें कोरोना के खिलाफ कुप्रबंधन का नुकसान चुनाव में झेलना पड़ा और वे राष्ट्रपति का चुनाव जो बिडेन (Joe Biden) से हार गए.


दूसरी भारत में भी कोरोना वैक्सीन के वितरण पर काम शुरू हो गया है. सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन देने की प्रक्रिया चुनाव की तरह होगी. हर वैक्सीन साइट पर 5 वैक्सीन ऑफिसर होंगे. इनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234