लंदन: कारकॉप्टर यानी उड़ने वाली कारें दुनिया में तेजी से बढ़ता नई तकनीकि ट्रेंड है. कारकॉप्टर को लेकर दुनिया भर में कई प्रयोग और टेस्ट हो रहे हैं. अब फ्रांस की एक कंपनी ने दावा किया है कि भविष्य में फार्मूला वन रेस में कार की जगह कारकॉप्टर का इस्तेमाल हो सकता है. लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2022 की ओपनिंग नाइट में Maca S11 Carcopter का अनावरण किया गया. यह वाहन कोई CO2 उत्सर्जन नहीं करता है और पूरी तरह से पुन: प्रयोज्य है. यानी यह जीरो-सीओ2 कारकॉप्टर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मैका 'कारकॉप्टर' को रेसट्रैक पर उतारेगी 
फ्रांसीसी कंपनी मैका इस साल के अंत में अपने 'कारकॉप्टर' को रेसट्रैक पर उतारेगी. हाई-टेक और इको-फ्रेंडली 'कारकॉप्टर' का रेस सर्किट पर परीक्षण किया जाएगा. निर्माताओं का कहना है कि यह फॉर्मूला 1 को बदल सकता है. मैका को उम्मीद है कि जीरो-सीओ2 कारकॉप्टर रेसिंग एफ1 खेल की जगह ले सकती है.

यह भी पढ़िए- अंतरिक्ष में मिला डरावना राक्षस तारा, जिसने उगली अरबों सूरज के बराबर ऊर्जा

249.44 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार


पर्यावरण के अनुकूल हाइड्रोजन से चलने वाले इस क्राफ्ट की कीमत लगभग 6.65 करोड़ है. यह कारकॉप्टर देखने में 25 साल से पहले लोकप्रिय वीडियो गेम वाइपआउट की एक फ्यूचरिस्टिक रेसिंग क्राफ्ट जैसा दिखता है. इसका आकार पंखों वाले किसी कीड़े के जैसा है. इसकी शीर्ष गति 155 मील (249.44 किलोमीटर) प्रति घंटा होगी. वहीं यह 23 फुट लंबा है. तीन कम शोर वाले प्रोपेलर के साथ, इसमें एक धातु चेसिस और कार्बन, लिनन और लकड़ी से बना एक फ्रेम है.


मैका, जिसने इसका आविष्कार पर एयरबस के साथ मिलकर काम किया, का कहना है कि कारकॉप्टर जून 2023 तक बाजार में आ जाएगा. मुख्य परिचालन अधिकारी थियरी डी बोइसविलियर्स ने कहा: 'कई कंपनियां समान समाधानों की दिशा में काम कर रही हैं. 'जबकि अधिकांश कंपनियां अपने वाहनों को बिजली देने के लिए बिजली या पारंपरिक जीवाश्म ईंधन पर निर्भर हैं, मैका स्वच्छ जलने वाले हाइड्रोजन-आधारित ईंधन कोशिकाओं को तैनात करता है, जो लंबी उड़ान के समय और हरित ऊर्जा स्थिरता की अनुमति देता है.'

यह भी पढ़िए- पुलिसवाले के हत्यारे को किस करते पकड़ी गईं महिला जज, उम्रकैद से बचाने की कोशिश भी की 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.