पुलिसवाले के हत्यारे को किस करते पकड़ी गईं महिला जज, उम्रकैद से बचाने की कोशिश भी की

दक्षिणी चुबुत प्रांत की जज मारियल सुआरेज़ को सजायाफ्ता पुलिस-हत्यारे को चूमते हुए पकड़ा गया है. यही नहीं जज मारियल ने दोषी को उम्रकैद की सजा से बचाने की कोशिश भी की थी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2022, 09:26 AM IST
  • मारियल सुआरेज़ 29 दिसंबर को दोषी कैदी से मिलने जेल गई थीं
  • वहीं सीसीटीवी में जज और दोषी के किस का दृश्य रिकार्ड हो गया
पुलिसवाले के हत्यारे को किस करते पकड़ी गईं महिला जज, उम्रकैद से बचाने की कोशिश भी की

ब्यूनस आयर्स: एक महिला जज, जिन पर एक पुलिस वाले की हत्या के एक दोषी की सजा तय करने की जिम्मेदारी थी, उन्होंने ऐसी हरकत की है कि वह सवालों के घेरे में आ चुकी हैं. उनके खिलाफ जांच हो रही है और नौकरी भी जा सकती है. 

यह घटना अर्जेंटीना की है. दक्षिणी चुबुत प्रांत की जज मारियल सुआरेज़ को सजायाफ्ता पुलिस-हत्यारे को चूमते हुए पकड़ा गया है. यही नहीं जज मारियल ने दोषी को  उम्रकैद की सजा से बचाने की कोशिश भी की थी. मारियल सुआरेज़ 29 दिसंबर को दोषी कैदी से मिलने जेल गई थीं, वहीं सीसीटीवी में जज और दोषी के किस का दृश्य रिकार्ड हो गया. यह जेल ट्रेलेव शहर के पास स्थित है और दोषी कैदी का नाम क्रिस्टियन 'माई' बस्टोस है. 

सजा से बच नहीं पाया अपराधी
एक हफ्ते पहले, सुआरेज़ न्यायाधीशों के एक पैनल में बैठी थीं, यह तय करने के लिए कि क्या बस्टोस को 2009 में अधिकारी लिएंड्रो 'टीटो' रॉबर्ट्स की हत्या को जीवन भर जेल में रखना चाहिए या नहीं. मतदान करने वाले पैनल में सुआरेज़ आजीवन कारावास की सजा के खिलाफ मत देनी वाली एकमात्र न्यायाधीश थीं. जबकि उन्हें यह बताया गया था कि बस्टोस एक 'बेहद खतरनाक कैदी' है. पर सुआरेज की असहमति बस्टोस को सजा से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं थी, जिसे पूरे जीवन की सजा सुनाई गई थी. उसकी सजा अभी पिछले सप्ताह शुरू हुई थी. 

यह भी पढ़िए- अंतरिक्ष में मिला डरावना राक्षस तारा, जिसने उगली अरबों सूरज के बराबर ऊर्जा

जज मुसीबत में फंसी

अब सुआरेज़ के खिलाफ खराब व्यवहार के लिए चुबुत के सुपीरियर कोर्ट द्वारा भी जांच की जा रही है, और संभावित प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है. चुबुत के सुपीरियर कोर्ट ने एक बयान में कहा: 'न्यायाधीश ने कथित तौर पर खराब व्यवहार किया. 'जांच उस न्यायाधीश और एक कैदी के बीच मीटिंग की परिस्थितियों को निर्धारित करने की कोशिश करेगी, जिसे अत्यधिक खतरनाक माना जाता है और जिसे हाल ही में एस्क्वेल शहर में एक मुकदमे के बाद दोषी ठहराया गया था. 'यह यह भी देखेगा कि बैठक कितने समय तक चली और इसकी विशेषताओं की पुष्टि करने के लिए, सार्वजनिक नैतिकता के कानून और आंतरिक न्यायिक प्राधिकरण के नियमों का उल्लंघन हुआ है या नहीं.'

2009 की थी वारदात
बस्टोस को 2009 में पास के कोरकोवाडो में पुलिस अधिकारी लिएंड्रो रॉबर्ट्स की हत्या के लिए जेल में डाल दिया गया था. उसने पुलिस अधिकारी को तब गोली मारी थी जब जेल ब्रेक के लिए उसे गिरफ्तार किया जा रहा था. इस मुठभेड़ में दोषी व्यक्ति के एक भाई की भी मौत हो गई और दूसरा पुलिस अधिकारी घायल हो गया. बस्टोस को हत्या का दोषी ठहराया गया था और मुकदमे के दौरान अपना अपराध स्वीकार करने के बाद उसे आजीवन कारावास की सजा दी गई थी.

यह भी पढ़िए- सिख महिला प्रीत चंडी ने रचा इतिहास, अकेले दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचीं, ऐसा करने वाली पहली गैर श्वेत महिला बनीं 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़