नई दिल्लीः इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम सोमवार रात को खत्म हो जाएगा. अब तक तीन बार बंधकों की रिहाई की गई है.  कुछ बंधकों के सीधे तौर पर इजरायल को सौंप दिया गया जबकि अन्य मिस्र के रास्ते रवाना हुए. इस बीच हमास ने युद्धविराम बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युद्धविराम चाहता है हमास
हमास का मानना है कि इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करना चाहता है. वहीं जानकारों का मानना है कि इजरायली हमलों से राहत के लिए हमास युद्धविराम चाहता है. हालांकि अमेरिका ने भी सीजफायर बढ़ने की उम्मीद जताई है लेकिन साथ ही कहा कि यह हमास पर निर्भर करता है.


हमास पर करता है निर्भर
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि युद्धविराम को एक, दो दिन या उससे ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. यह हमास पर निर्भर करता है क्योंकि इजरायल कह चुका है कि हमास की ओर से रोज 10 बंधकों को छोड़ने पर वह एक दिन और युद्ध रोकने को तैयार है.


50 बंधकों के बदले 150 होंगे रिहा
इससे पहले युद्धविराम के तहत तीसरे दिन भी कैदियों और बंधकों की अदला-बदली हुई. वहीं संघर्ष विराम के अंतिम दिन सोमवार को चौथी बार यह अदला-बदली हो सकती है. इस संघर्ष विराम के दौरान कुल 50 बंधकों और 150 फलस्तीनियों की रिहाई होनी है. जिन लोगों की रिहाई होनी है वे सभी महिलाएं और नाबालिग हैं. 


चार साल की बच्ची अबीगैल एडन
वहीं रिहा होने वालों में चार साल की बच्ची अबीगैल एडन भी शामिल है, जिसके माता-पिता सात अक्टूबर को युद्ध शुरू करने वाले हमास के हमले में मारे गए थे. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह बच्ची की हालत के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन यह पुष्टि कर सकते हैं कि वह इजरायल में सुरक्षित है.


उन्होंने कहा कि उनके पास अन्य अमेरिकी बंधकों के बारे में ताजा जानकारी नहीं है और वह चाहते हैं कि जहां तक संभव हो संघर्ष विराम को बढ़ाया जाए.


यह भी पढ़िएः गुजरात में बेमौसम बारिश से हाहाकार! बिजली गिरने से 20 लोगों ने गंवाई जान, जानें आज कैसा रहेगा मौसम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.