नई दिल्लीः Corona का खात्मा करने वाली Vaccine आने की खबरें जिस तरह से बढ़ती जा रही हैं, Corona का संक्रमण वैसे ही और खतरनाक रुख अख्तियार करके सामने आ रहा है. रूप बदलने में माहिर Virus ने इतना तहलका मचा रखा है कि जैसे ही कोई नई उम्मीद बंधती है उस पर संकट मंडराने लगता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ब्रिटेन में मिले Corona के नए Strain ने तहलका मचाया हुआ है. New strain इतना घातक है कि पिछले 24 घंटे में 39,237 नए Case सामने आए जबकि 744 लोगों को जान गंवानी पड़ी.


ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
ताजा जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है. वजह है कि जो नए और घातक Strain की पहचान हुई है. वह दक्षिण अफ्रीका से ही आया है. बताया गया कि वायरस का यह नया रूप दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुआ है और वहां से आए दो लोगों के जरिये ब्रिटेन पहुंचा है.



ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ये पहले वाले के मुकाबले और ज्यादा खतरनाक है.


कितना है खतरनाक और किस तरह डालता है असर
पिछले हफ्ते पाए गए नए स्ट्रेन के बाद अब एक और नया स्ट्रेन मिला है, जो और भी ज्यादा खतरनाक है. सबसे बड़ी बात है कि इससे संक्रमण की दर बहुत तेजी से बढ़ जाती है. यानी कि संपर्क में आने के बाद मल्टीपल तरीके से लोग Covid से पीड़ित होते हैं. पिछले हफ्ते जो Strain मिला था, विशेषज्ञों ने उसे लेकर टिप्पणी की है.



उनका कहना है कि Corona का पहले का रूप उतना ज्यादा संक्रामक नहीं था. ब्रिटेन में पाया गया नया स्ट्रेन ज्यादा खतरनाक है. क्योंकि इसके 8 रूप जीन में प्रोटीन को बढ़ा देते हैं. इन 8 में से 2 रूप अधिक खतरनाक हैं. ये ब्रिटेन में पाया गया एन501वाई और एच69/वी70 है. ये दोनों ही शरीर पर अधिक खतरनाक प्रभाव डालते हैं. बुधवार को मिली अफ्रीका से आई New Strain इससे भी अधिक तेजी से प्रभाव डालती है.


दक्षिण अफ्रीका ने भी की पुष्टि
दक्षिण अफ्रीका से ब्रिटेन पहुंचे इस दूसरे नए स्ट्रेन को 501.V2 नाम दिया गया है. दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की है. दक्षिण अफ्रीका ने पहले इस नए प्रकार का पता लगा लिया था.



पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में बताया गया था कि वैज्ञानिकों को कोरोना का एक नया प्रकार मिला है, जो दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामलों को तेजी से बढ़ा सकता है. सामान्य कोरोना की तुलना में ज्यादा तेजी से कोशिका में प्रवेश करने में सक्षम है. 


युवा भी गंभीर रूप से इसकी चपेट में
दक्षिण अफ्रीका में नियमित जांच के दौरान इस नए स्ट्रेन का पता चला. बताया गया कि शुरुआत में यह तटीय इलाके में था, लेकिन अब यह अन्य जगहों पर भी फैल चुका है.  ब्रिटेन, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, तुर्की, इजरायल और मॉरिशस ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली सभी उड़ानों पर बैन लगा दिया है.


डर की बात है कि वैज्ञानिकों ने बताया है कि जो युवा किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं हैं, उन्हें भी यह वायरस ज्यादा चपेट में ले रहा है.


भारत पर कितना असर
स्वास्थ्य मंत्रालय पहले इसे लेकर सतर्क कर चुका है, लिहाजा कई प्रदेशों में बचाव के उपाय किए जा रहे हैं. Night Curfew को लागू किया गया है. इस बीच एयरपोर्ट पर ब्रिटेन से आने वाले लोगों की सघन मॉनिटरिंग की जा रही है. ब्रिटेन से लोगों का भारत आना जारी है



ब्रिटेन से भारत आए करीब 20 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है. इसके साथ ही अन्‍य यात्रियों को खोजकर उनका टेस्‍ट कराया जा रहा है. ब्रिटेन में करीब 60 फीसदी लोग नए कोरोना वायरस स्‍ट्रेन से बीमार हैं. भारत आए लोगों की जीनोम सीक्‍वेंसिंग कराई जाएगी. जिससे पता चलेगा कि भारत में नया कोरोना वायरस आया है या नहीं. 


यह भी पढ़िएः ब्रिटेन पर दोहरी मार, COVID-19 का एक और बेहद संक्रामक स्ट्रेन मिला


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234