ब्रिटेन पर दोहरी मार, COVID-19 का एक और बेहद संक्रामक स्ट्रेन मिला

कोरोना (Corona) से नई जंग में ब्रिटेन की चुनौती और बढ़ गई है. यहां तेजी से संक्रमण फैलाने वाले कोरोना के एक और नए स्ट्रेन की पहचान हुई है. ब्रिटेन (Britain) के विशेषज्ञों ने वायरस के नए स्ट्रेन (New Strain) को पहले से भी ज्यादा आक्रामक बताया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2020, 05:30 AM IST
  • ब्रिटेन पर कोरोना वायरस का एक और कहर
  • 2 हफ्ते में दूसरे संक्रामक स्ट्रेन की पहचान
ब्रिटेन पर दोहरी मार, COVID-19 का एक और बेहद संक्रामक स्ट्रेन मिला

नई दिल्ली: 15 दिन के भीतर कोरोना (Corona) के पहले से भी घातक म्यूटेशन ने ब्रिटेन (Britain) में खलबली मचा दी है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हेनकॉक के मुताबिक जिन लोगों में नए स्ट्रेन की पहचान हुई है, वे पिछले कुछ हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा करने वाले यात्रियों के संपर्क में थे.

संक्रमण के नए खतरे को रोकने की पूरी तैयारी

ब्रिटेन (Britain) के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों की चिंता दूर करते हुए कहा है कि हम नए घातक स्ट्रेन का अध्ययन कर रहे हैं..और इसके संक्रमण को रोकने की पूरी तैयारी है.

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine Update: नया दावा, Corona से ठीक होने के बाद 8 महीने तक रहती है इम्यूनिटी

ब्रिटेन की संक्रामक रोगों की सबसे बड़ी विशेषज्ञों में एक डॉ. सुसैन हॉपकिंस के मुताबिक कोरोना का टीका, कोरोना वायरस (Corona Virus) के अलग-अलग स्ट्रेन पर भी असरदार साबित होगा. डॉ. सुसैन की मानें तो अब तक ऐसे कोई सबूत नहीं हैं जिससे कहा जा सके कि वायरस का नया टीका (Vaccine) अलग-अलग म्यूटेशन से लड़ने में कामयाब नहीं होगा.

2 महीने में कोरोना केस में डरावना उछाल

22 अक्टूबर को जहां ब्रिटेन में औसतन हर दिन 20 हजार के करीब कोरोना केस सामने आ रहे थे, 2 महीने बाद अब वही तादाद 36 हजार रोज़ाना तक पहुंच चुकी है. अस्पतालों में कोरोना (Corona) के नए मरीजों के तेजी से बढ़ने से हालात संभालने की चुनौती कठिन हो गई है.

इसे भी पढ़ें- Corona के नए स्ट्रेन पर चीन ने उड़ाया ब्रिटेन का मज़ाक

दक्षिण अफ्रीका से आए लोगों को क्वारंटीन

ब्रिटिश सरकार ने पिछले 15 दिन में दक्षिण अफ्रीका से लौटे सभी लोगों को क्वारंटीन में रहने का निर्देश दिया है. यही नहीं इस दौरान जो लोग भी दक्षिण अफ्रीका से आए लोगों के संपर्क में आए हैं, उनसे भी खुद को दो हफ्ते के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहने की अपील की गई है.

इसे भी पढ़ें- WHO का दावा - बेकाबू नहीं है कोरोना का नया स्ट्रैन ब्रिटेन में

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़