नई दिल्ली: China Earthquake: चीन में भूकंप ने भीषण कहर ढहाया, इसमें 135 लोगों की मौत हो गई. अब मंजर और भयानक होता जा रहा है, भूकंप से प्रभावित लोगों के लिए ठंड चुनौती बन गई है. भूकंप प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी कमरे वाली आवास इकाइयां बनाई गई हैं. भूकंप से करें 14 हजार लोगों के घर तबाह हो गए हैं और 87 हजार लोग बेघर हो गए हैं. इनमें से ज्यादातर हताहत गांसू प्रांत के हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक बने इतने अस्थायी घर
हाल ही में एक वीडियो सामने आया था. इसमें, गांसू प्रांत के मेइपो गांव में सफेद रंग के अस्थायी घर स्थापित किए जा रहे हैं. ये दिखने में बॉक्स जैसे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां 260 आवास इकाइयां बन गई हैं. यहां पर शुक्रवार तक 9 जगहों पर 500 आवास इकाइयां बन सकती हैं. 


सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया
अधिकारियों का कहना है कि जो लोग बेघर हुए हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और शिविरों में रखा गया है. चीन के कई इलाकों में तापमान शून्य से नीचे जा चुका है. लिहाजा, इन लोगों को ऐसी जगह पर रखना जरूरी है, जहां इनका ठंड से बचाव हो सके.  


कहां था भूकंप का केंद्र?
गौरतलब है कि चीन की के गांसू इलाके की एक पहाड़ी में 6.2 की तीव्रता के साथ भूकंप आया था. यह इलाका राजधानी बीजिंग से 1300 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. इस भूकंप से 135 लोगों की मौत हो गई है. जबकि हजारों की तादाद में लोग घायल हुए हैं. 


ये भी पढ़ें- इस साल भारत के साथ कैसे रहे अमेरिका के संबंध, US विदेश मंत्री ने दी जानकारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.