नई दिल्लीः दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का नाम सभी को पता है. अभी इस लिस्ट में चीन टॉप पर है लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो भारत जल्द ही शीर्ष पर होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है. वहां कितने लोग रहते हैं और कितना उसका क्षेत्रफल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 लोगों वाला देश
एक देश इंग्लैंड के पास है, जिसका नाम सीलैंड है. यह इंग्लैंड के सफोल्क बीच से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो खंडहर हो चुके समुद्री किले पर बसा है. इस किले को द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था.इस देश की आबादी महज 27 लोगों की हैं.


ब्रिटेन द्वारा इसे बाद में खाली कर दिया गया, तब से माइक्रो नेशन कहे जाने वाले सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा. हालांकि, लगभग 13 साल पहले 9 अक्टूबर 2012 को रॉय बेट्स नाम के शख्स ने खुद को सीलैंड का प्रिंस घोषित कर दिया था. रॉय बेट्स की मौत के बाद इस माइक्रो नेशन पर उनके बेटे माइकल का शासन है. बता दें कि माइक्रो नेशन वे छोटे देश कहलाते हैं, जिन्हें इंटरनेशनल मान्यता नहीं मिली होती. यानी कि ये किसी देश का ही हिस्सा होते हैं.


1 किमी से भी कम का क्षेत्रफल
इस देश की सीमा की बात करें तो सीलैंड का कुल क्षेत्रफल 1 KM का चौथा हिस्सा यानी 250 मीटर (0.25 किलोमीटर) है. हालांकि, जर्जर हालत में पहुंच चुके इस किले को सीलैंड के साथ-साथ रफ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है.सीलैंड, समुद्र के बीच मात्र 250 मीटर में फैला है, ऐसे में यहां के लोगों के पास आजीविका का कोई संसाधन मौजूद नही है. 


डोनेशन ने दिलाई नई पहचान
इस देश से जुड़ी खबरें इंटरनेट पर जब वायरल हुईं, दुनिया के लोगों को इसके बारे में जानकारी मिली, तो खूब डोनेशन मिलने लगे. इससे वहां रह रहे लोगों की लाइफ पटरी पर आ गई. बता दें कि विकिपीडिया पर पर प्रिंसिपैलिटी ऑफ सीलैंड के बारे में जानकारी मिल सकती है. इसके अलावा अलग-अलग सोशल साइट्स पर इस छोटे से देश के पेज भी बने हैं. लोग भी यहां घूमने जाते हैं, जिससे इन्हें अब इनकम भी होने लगा है. इस माइक्रो नेशन का खुद का हेलीपैड भी है.


गैरमान्यता प्राप्त देशों में भले ही सीलैंड को सबसे छोटा देश माना जाता हो, लेकिन असल दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी है. यूरोपीय कंट्री वेटिकल सिटी, इटली की राजधानी रोम के बीचों-बीच बसा है. इसका क्षेत्रफल क्षेत्रफल 0.44 स्क्वैयर किलोमीटर यानी आधा किलोमीटर से भी कम है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.