सिडनी: एक मां ने अपने बेटे को 'सामान्य' समय सीमा से परे स्तनपान जारी रखने के अपने फैसले का बचाव किया है. आम तौर पर, नई मां बच्चे के जीवन के पहले छह महीनों में उसे अपना दूध पिलाती हैं. और फिर बच्चे को आहार में कुछ ठोस भोजन भी दिया जाता है. आमतौर पर बच्चे के दो साल का होने तक मां का दूध पूरी तरह बंद हो जाता है. पर 29 वर्षीया लॉरेन मैक्लोड अभी भी पांच साल की उम्र में अपने बेटे बॉवी को स्तनपान करा रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों ने कहा, बीमार
लॉरेन मैक्लोड पर्थ ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं. उनका कहना है कि पांच साल की उम्र में अपने बेटे बॉवी को स्तनपान जारी रखने के लिए उसे 'बीमार' और 'अपमानजनक' करार दिया गया है. लेकिन वह कहती हैं कि उनके पास नफरत के लिए 'समय नहीं' है


29 वर्षीया इंस्टाग्राम पर अपने पालन-पोषण की शैली के बारे में खुली और ईमानदार हैं और स्तनपान से जुड़े मिथकों को दूर करने के लिए काम कर रही हैं. दो बच्चों की मां का कहना है कि उन्होंने अपने बेटे को स्तनपान बंद करने का निर्णय सौंप दिया है, लेकिन बॉवी ने अभी तक रुकने के लिए नहीं कहा है.


क्या कहती हैं मां
डेली मेल से बात करते हुए, उसने समझाया: 'मैं बहुत भाग्यशाली रही हूं कि अपेक्षाकृत सहज स्तनपान हुआ है. "मेरे बच्चों और मेरे बीच एक सुंदर बंधन है, और मैं अपने स्तन के दूध के साथ उनके बढ़ते शरीर और दिमाग का समर्थन करने में सक्षम होने के साथ-साथ स्तनपान के दौरान उन्हें वह आराम और सुरक्षा प्रदान करने के लिए बहुत आभारी हूं."


मां के इंस्टाग्राम पोस्ट में स्तनपान कराने वाली बेटे बॉवी और बेटी टाइगरली की एक तस्वीर शेयर की है. इंस्टाग्राम पर, उसने कहा कि जैसे-जैसे उसके बच्चे बड़े होते जा रहे हैं, उसने 'सीमाएँ निर्धारित की हैं' और अब केवल बोवी को सोते समय स्तनपान कराती हैं. उन्होंने कहा कि बच्चों को स्तनपान में आराम मिलता है और यह उन्हें 'तेजी से सोने के लिए भी शांत करता है', परेशान होने पर उन्हें शांत करता है, दर्द से राहत प्रदान करता है और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है. 


सबकी राय का सम्मान
उन्होंने कहा: “अंत में, अगर कोई मेरी पसंद से सहमत नहीं है तो यह ठीक है, यह उनकी राय है. "स्तनपान के बारे में लोगों की बहुत सारी नकारात्मक राय अक्सर सांस्कृतिक पूर्वाग्रह और विषय पर शिक्षा की कमी पर आधारित होती है, जो कि मेरी कहानी साझा करने का कारण है - लोगों को यह समझने में मदद करने के लिए कि प्राकृतिक शब्द स्तनपान जैविक रूप से सामान्य है."

यह भी पढ़िए: एलियन रूस-यूक्रेन युद्ध पर नजर रख रहे, वैज्ञानिकों ने किया कई यूएफओ दिखने का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.