इस्लामाबाद: India Pakistan: पाकिस्तान और भारत के बीच बैकचैनल वार्ता समाप्त हो गई है, क्योंकि दोनों पक्षों ने उन कदमों पर सहमत होने के लिए संघर्ष किया है जो संबंधों में धीमे लेकिन धीरे-धीरे सुधार का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं. एक मीडिया रिपोर्ट में एक जानकार सूत्र के हवाले से इसकी जानकारी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीजें आगे नहीं बढ़ रही हैं
द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया है, "बातचीत चल रही है लेकिन एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गई है, जहां चीजें कहीं नहीं जा रही हैं." सूत्र ने बताया कि दोनों पक्षों से गतिरोध को तोड़ने की इच्छा हुई है, लेकिन मुद्दा यह है कि इस बिंदु से आगे कैसे बढ़ना है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में राजनीतिक अनिश्चितता के कारण प्रक्रिया धीमी हुई है.


इस आशावाद ने जो प्रेरित किया वह यह था कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष शहबाज शरीफ को बधाई देने वाले पहले नेताओं में से एक थे, जब बाद में उन्होंने अप्रैल में पदभार ग्रहण किया था.


क्या है कारण
सूत्र ने कहा कि पीटीआई सरकार के कार्यकाल के दौरान शुरू हुए बैकचैनल संपर्को ने सरकार बदलने के बाद अप्रैल में गति पकड़ी. लेकिन 'गहन' बैकचैनल कूटनीति के बावजूद, दोनों पक्ष अपने-अपने मुद्दों पर एक इंच भी झुकने को तैयार नहीं थे.


द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्र के हवाले से आगे कहा, "पाकिस्तान चाहता है कि भारत को संबंध सामान्य करने की कोई प्रक्रिया शुरू होने से पहले कश्मीर के संबंध में कदम उठाना चाहिए. हालांकि, नई दिल्ली, इस्लामाबाद में पहले द्विपक्षीय व्यापार को फिर से शुरू करने का विकल्प तलाशने में अधिक रुचि रखता है. संबंधों में घर्षण ने पाकिस्तानी और भारतीय विदेश मंत्रियों को ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन की हालिया बैठक में एक-दूसरे के साथ बातचीत करने से रोक दिया था.

यह भी पढ़ें: श्रीकांत त्यागी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित, उसकी दुकानों पर भी एक्शन शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.