नई दिल्लीः मध्य पूर्व में तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया है. ईरान ने मंगलवार को इजरायल पर बड़ा हमला किया था. इसके बाद यहूदी राष्ट्र ने भी बदला लेने की शपथ ली है. आशंका है कि इन दोनों देशों के बीच अगर युद्ध छिड़ता है तो वह एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष का रूप ले लेगा जो पूरे मध्य पूर्व को अपनी चपेट में ले सकता है.


ईरान के पास कौन से ताकतवर हथियार?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि क्या इजरायल ईरान से कमजोर पड़ रहा है? ईरान कितना ताकतवर है? ईरान के हमलों के बाद क्या इजरायल चुप बैठेगा? क्या ये हमला हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत का बदला है? ऐसे में जानिए ईरान के पास ऐसे कौन से ताकतवर हथियार हैं जो इजरायल के लिए बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं.


ईरान के पास कई ताकतवर हथियार हैं, जिसमें 'अबू महदी मिसाइल', फतह हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल, मुहाजिर-10 ड्रोन, सेवोम खोरदाद और सैय्यद बख्तरबंद लड़ाकू वाहन शामिल है. ईरान के ये हथियार इजरायल के लिए चुनौती साबित हो सकते हैं.


अबू महदी मिसाइल


ईरान की अबू महदी मिसाइल समुद्र, जमीन और हवा से लॉन्च की जा सकती है. इस मिसाइल की रेंज एक हजार किमी से ज्यादा है. यह मिसाइल कई गति सीमाओं पर उड़ान भर सकती है. ईरान की 1400 किमी रेंज वाली फतह-1 हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल 13 से 15 मैक तक की रफ्तार पकड़ सकती है. ये मिसाइल उड़ान में पैंतरेबाजी कर सकती है.


इसके अलावा ईरान के पास मुहाजिर-10 ड्रोन है जो 24 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है. इसकी रेंज दो हजार किमी है. यह 210 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. इतना ही नहीं यह ड्रोन तीन हजार किलो तक का वॉरहेड ले जा सकता है और सात हजार मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है.


सेवोम खोरदाद


ईरान की एक मध्यम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली सेवोम खोरदाद है. इसे मई 2014 में लॉन्च किया गया था. ये एयर डिफेंस सिस्टम का एडवांस वर्जन है. यह एयर डिफेंस सिस्टम एक साथ 350 किमी तक की दूरी पर 100 लक्ष्यों को ट्रैक करके उनमें से चार को निशाना बना सकता है. ईरान ने अपने एयर डिफेंस की ताकत जून 2019 को अमेरिका को दिखाई थी.


बख्तरबंद लड़ाकू वाहन


इन सब के अलावा ईरान के पास सैय्यद एक बख्तरबंद लड़ाकू वाहन है. इस लड़ाकू वाहन को इस हिसाब से डिजाइन किया गया कि युद्ध के मैदान में दुश्मनों के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ा जा सके. इसका उद्देश्य सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और दुश्मन पर प्रभावी हमला करना है. इसे उच्च सुरक्षा और फायरपावर के साथ विकसित किया गया है. 


वाहन का डिजाइन और तकनीक इसे विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाती है. यह वाहन गोला-बारूद का सामना कर सकता है. कठिन भूभाग पर चल सकता है.


बता दें कि ईरान के पास ताकतवर हथियार हैं जो उसे एक महत्वपूर्ण सैन्य शक्ति बनाती हैं. लेकिन इजरायल भी अपनी सुरक्षा के लिए तत्पर रहता है. इजरायल के पास भी आयरन डोम, डेविड्स स्लिंग और अन्य मिसाइल रक्षा प्रणालियां हैं, जो उसे संभावित हवाई हमलों से बचाने में मदद करती हैं.


यह भी पढ़िएः विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, 2015 के बाद पहला मौका, जानें- क्या है वजह?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.