विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, 2015 के बाद पहला मौका, जानें- क्या है वजह?

S Jaishankar visit to Pakistan: भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. वह शिखर सम्मेलन के लिए 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद जाएंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 4, 2024, 05:07 PM IST
  • सुषमा स्वराज 2015 में गई थीं पाक
  • अब जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान
विदेश मंत्री जयशंकर जाएंगे पाकिस्तान, 2015 के बाद पहला मौका, जानें- क्या है वजह?

Jaishankar Pakistan Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे. शिखर सम्मेलन 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित किया जाएगा.

इससे पहले, पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था. दिसंबर 2015 के बाद से किसी भी भारतीय विदेश मंत्री ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 2015 में अफगानिस्तान पर एक सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद का दौरा किया था.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?
भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बैठक के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा, 'विदेश मंत्री एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, बैठक का दिन करीब आने पर उनकी क्या योजना होगी, हम उसे साझा करेंगे.'

 

इससे पहले, विदेश कार्यालय के प्रवक्ता के एक बयान के अनुसार, पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस अक्टूबर में इस्लामाबाद में होने वाली SCO बैठक में भाग लेने के लिए आधिकारिक तौर पर निमंत्रण दिया था.

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शासनाध्यक्षों की परिषद (CHG) की वर्तमान अध्यक्षता के धारक के रूप में पाकिस्तान, अक्टूबर में दो दिवसीय एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक की मेजबानी करेगा. पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा, '15-16 अक्टूबर को होने वाली बैठक में भाग लेने के लिए देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है.'

भारत-पाकिस्तान के रिश्ते
2016 के उरी आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते खराब हो गए थे. भारत ने हमेशा कहा है कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को वित्तपोषित और प्रायोजित करना बंद नहीं कर देता, तब तक उसके साथ कोई संबंध संभव नहीं है. 2018 में, तत्कालीन केंद्रीय मंत्री हरप्रीत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी 'करतारपुर कॉरिडोर' के शिलान्यास समारोह में भाग लेने के लिए सीमा पार गए थे.

ये भी पढ़ें- पुणे में एक्टिविस्ट बनकर आए तीन लोगों ने 21 वर्षीय युवती से किया गैंग रेप, साथ में दोस्त को मारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़