नई दिल्ली: फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल कैला ने कहा कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर के एक प्रमुख अस्पताल में लगातार इजरायली हमलों के कारण बिजली और ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी हो रही है. इस कारण अस्पताल में आठ मरीजों की मौत हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मरीजों की बिगड़ रही हालत 
अपने एक बयान में  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'नासिर अस्पताल पर इजरायली हमले के तहत आवश्यक उपचार सामग्रियों की कमी के कारण गंभीर रोगियों की स्थिति खराब हो गई. उन्होंने बिस्तर पर पड़े रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों की रिहाई के लिए दबाव बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का आह्वान किया.'


इजरायली सेना ने ध्वस्त किया अस्पताल 
गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि इजरायली सेना ने पिछले गुरुवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस शहर में नासिर अस्पताल की दक्षिणी दीवार को ध्वस्त करने के बाद उस पर हमला कर दिया था.
IDF ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, 'अस्पताल में मात्रा में हथियार और इजरायली सीमा किबुत्ज़ से संबंधित एक वाहन पाया गया, साथ ही इजरायली बंधकों को सौंपी जाने वाली दवाएं भी मिलीं.' हमास पर अस्पताल में नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया. 


सैन्य बैरक में बदला अस्पताल 
सोमवार को गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली सेना ने नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स को 'सैन्य बैरक' में बदल दिया है, इससे अंदर मरीजों और चिकित्सा कर्मचारियों के जीवन को खतरे में डाल दिया गया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 25 चिकित्सा कर्मचारी और 136 मरीज अभी भी अस्पताल में बिजली, पानी, भोजन और ऑक्सीजन के बिना हैं. 


इजरायल ने किया ट्वीट 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बचे हुए मरीजों को अन्य अस्पतालों में ले जाने के प्रयास कर रहा है, लेकिन इजरायली सेना अभी भी परिसर में चिकित्सा और मानवीय सहायता में बाधा डाल रही है. इस बीच IDF ने इजरायली रक्षा मंत्रालय की संपर्क इकाई COGAT के एक बयान को रीट्वीट किया कि जनरेटर, ईधन और WHO द्वारा दान की गई दवा नासिर अस्पताल में पहुंचाई गई. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.