Hezbollah Under Attack:  दक्षिणी लेबनान में सोमवार को इजरायल द्वारा किए गए हमलों में कम से कम 274 लोग मारे गए और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें बच्चे, महिलाएं और चिकित्सक शामिल हैं. 2006 के इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बाद यह सबसे घातक हमला माना जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल ने लेबनान के कई इलाकों में बमबारी की और लोगों को चेतावनी दी कि वे तुरंत अपने घरों और अन्य इमारतों को छोड़ दें, जहां ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह हथियार रखता है.


लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, देश को 80,000 से ज़्यादा संदिग्ध इज़रायली कॉल प्राप्त हुए हैं, जिनमें लोगों को घर खाली करने के लिए कहा गया है. टेलीकॉम कंपनी ओगेरो के प्रमुख इमाद क्रेडीह ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स से इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए कहा कि इस तरह के कॉल 'तबाही और अराजकता पैदा करने के लिए मनोवैज्ञानिक युद्ध' हैं.


संघर्ष के और तीव्र होने के बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि 'हमारे सामने आने वाले दिन जटिल हैं.' उन्होंने कहा कि उन्होंने उत्तर में शक्ति संतुलन को बदलने का वादा किया था और ठीक वैसा ही हो रहा है.


इस नवीनतम घटनाक्रम से इजरायल और इस आतंकवादी समूह के बीच 11 महीने से चल रहा संघर्ष एक सप्ताह के तीव्र संघर्ष के बाद पूर्ण युद्ध के करीब पहुंच गया है.


इजरायली सेना का हमला
इजरायली सेना ने कहा कि उसने सोमवार को लेबनान में 300 ठिकानों पर हवाई हमले किए, जो हिजबुल्लाहआतंकवादी समूह के खिलाफ लगभग एक साल की लड़ाई में सबसे बड़े हवाई हमलों में से एक था. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह अक्टूबर में संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनान में सबसे घातक दिन था.


ये भी पढ़ें- बेंगलुरु मर्डर केस: कौन थी महालक्ष्मी? जिसके दरिंदे ने कर दिए 30 टुकड़े, शादी होने के बाद भी पति से थी दूर, हत्यारा पकड़ से बाहर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.