नई दिल्ली: Israel Hezbollah War: लेबनान में कई दिनों तक हवा में बमबारी के बाद इजरायन ने अब जमीनी हमला भी सुरु कर दिया है. बता दें कि इजरायली सेना ( IDF) सोमवार 30 सितंबर 2024 की रात लेबनान के अंदर घुस गई. इसकी जानकारी IDF ने मंगलवार 1 सितंबर 2024 की सुबह तड़के इसकी जानकारी देते हुए बताया कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह ते कई ठिकानों पर हमला शुरु कर दिया है. इजरायली सेना  का मानना है कि सटीक खूफिया जानकारी के आधार पर ही ये हमले किए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेबनान में घुसी इजरायली सेना 
बता दें कि साल 2006 में लेबनान युद्ध के बाद इजरायल की सेना अब लेबनान में पहली बार घुसी है. सेना के मुताबिक यह जमीनी हमला लेबनान के उत्तरी सीमा के पास स्थित कुछ गावों को निशाना बनाकर किया जा रहा है. इन गावों का इस्तेमाल हिजबुल्लाह उत्तरी इजरायल में इजरायली समुदाय के लोगों के लिए खतरा पैदा करने के लिए कर रहा है. IDF की ओर से फिलहाल कोई जानकारी दी गई है कि यह ऑपरेशन कितना लंबा चलने वाला है, हालांकि ये जरूर बताया है कि इसके लिए ट्रेनिंग काफी लंबे समय से चल रही थी. 


अमेरिका ने जारी किया बयान 
हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए इजरायल की एयरफोर्स और आर्टिलियरी यूनिट्स थलसेना की मदद कर रही है. इजरायल के इस हमलों को हिजबुल्लाह के खिलाफ अगले स्तर का युद्ध बताया गया है. अमेरिका ने भी लेबनान में इजरायल के हमले को लेकर बयान दिया है. स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा,' इजरायल ने अमेरिका को इस बात की सूचना दी गई है. इसमें बताया गया था कि यह अभियान सीमा पर हिजबुल्लाह के संसाधनों को खत्म करने के लिए किया जा रहा है.' 


पीछे नहीं हटेगा हिजबुल्लाह 
हिजबुल्लाह भी इस मुकाबले से पीछे हटने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं है. हिजबुल्लााह का कहना है कि साल 2006 के युद्ध की तरह की इजरायल को वापस एक बार और मुंह की खानी पड़ेगी. हिजबुल्ला के उप प्रमुख नईम कासिम का कहना है कि उनके कई नेताओं को खोने के बाद भी उनका हौसला बिल्कुल कम नहीं हुआ है. इजरायल के साथ जमीनी लड़ाई के लिए भी वे तैयार हैं.  


यह भी पढ़िएः यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु नीति में कब बदलाव करेगा रूस, पुतिन के प्रवक्ता ने खोला राज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.