यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु नीति में कब बदलाव करेगा रूस, पुतिन के प्रवक्ता ने खोला राज

रूस ने सीमाओं पर बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए अपनी परमाणु नीति में संशोधनों का ड्राफ्ट तैयार किया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रविवार को यह बयान दिया. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक रूसी पत्रकार पावेल जारुबिन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान पेस्कोव ने इस बात पर जोर दिया कि परमाणु शक्तियां संघर्ष में यूक्रेन का समर्थन कर रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2024, 06:52 PM IST
  • परमाणु नीति में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार
  • रूस का 125 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट करने का दावा
यूक्रेन युद्ध के बीच परमाणु नीति में कब बदलाव करेगा रूस, पुतिन के प्रवक्ता ने खोला राज

नई दिल्लीः रूस ने सीमाओं पर बढ़ते तनाव को ध्यान में रखते हुए अपनी परमाणु नीति में संशोधनों का ड्राफ्ट तैयार किया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रविवार को यह बयान दिया. न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक रूसी पत्रकार पावेल जारुबिन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान पेस्कोव ने इस बात पर जोर दिया कि परमाणु शक्तियां संघर्ष में यूक्रेन का समर्थन कर रही हैं.

परमाणु नीति में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार

पेस्कोव ने कहा कि नाटो अपना मिलिट्री इंफ्रास्ट्रक्चर रूसी सीमाओं के करीब स्थापित कर रहा है. उन्होंने बताया कि परमाणु नीति में संशोधन का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है और जल्द ही इसे औपचारिक रूप दिया जाएगा.

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को सुरक्षा परिषद की बैठक में रूस की परमाणु नीति को अपडेट करने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि इसे वर्तमान वास्तविकताओं के अनुकूल बनाया जाना चाहिए.

पुतिन ने कहा कि कोई भी गैर-परमाणु राष्ट्र अगर न्यूक्लियर स्टेट की भागीदारी या समर्थन के साथ रूस पर अटैक करता है तो इसे संयुक्त हमला माना जाना चाहिए.

रूस का 125 यूक्रेनी ड्रोन नष्ट करने का दावा

इस बीच रूसी वायु रक्षा बलों ने 125 यूक्रेनी ड्रोनों को हवा में ही नष्ट करने का दावा किया. रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रूसी वायु रक्षा बलों ने सात क्षेत्रों और आजोव सागर के ऊपर रात भर में यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया, वोल्गोग्राद क्षेत्र में 67, बेलगोरोड में 17, वोरोनिश में 17 और रोस्तोव क्षेत्र में 18 ड्रोन मार गिराए गए. इसके अलावा ब्रांस्क, कुर्स्क और क्रास्नोडार में एक-एक ड्रोन रोका गया, जबकि तीन को आजोव सागर के ऊपर बेअसर कर दिया गया.

ड्रोन हमलों के बाद वोरोनिश और उसके आस-पास के इलाकों में मलबे के गिरने से कई जगहों पर आग लग गई. स्थानीय आपातकालीन सेवाओं ने बाद में जानकारी दी कि आग बुझा दी गई हैं. इससे पहले 21 सितंबर को रूस ने 101 यूक्रेनी ड्रोन को हवा में तबाह कर देने का दावा किया था.

यह भी पढ़िएः 'मेरे पाकिस्तानी दोस्तों...हम IMF से ज्यादा पैसा देते,' क्यों राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़