वाशिंगटन: अमेरिका की प्रथम महिला और जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन की दाहिनी आंख और सीने पर से ‘लेज़न’ हटाए गए हैं. डॉक्टरों के मुताबिक जिल की बाईं आंख पर एक और ‘लेज़न’ है जिसकी जांच की जा रही है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को यह जानकारी दी. बता दें कि जिल बाइडन की उम्र 71 साल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या होता है लेजन
चोट या बीमारी के कारण मानव शरीर के किसी भाग या त्वचा को हुई क्षति या घाव को अथवा बढ़े हुए मांस को ‘लेज़न’ कहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोन्नोर ने बताया कि जांच में दाहिनी आंख और सीने पर मौजूद ‘लेज़न’ के ‘बेसल सेल कार्सिनोमा’ होने की पुष्टि हुई. बाईं आंख पर मौजूद ‘लेज़न’ के नमूनों को गहन जांच के लिए भेजा गया है. 


क्या ये कैंसर है
‘बेसल सेल कार्सिनोमा’ त्वचा के कैंसर का ही एक प्रकार है. यह धीमी गति से बढ़ने वाला कैंसर है जो आमतौर पर त्वचा की सतह तक ही सीमित रहता है. 


जो बाइडन अस्पताल में मौजूद रहे
राष्ट्रपति जो बाइडन ने मैरीलैंड के बेथेस्डा में ‘वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर’ में पूरा दिन गुजारा, जहां प्रथम महिला की सर्जरी हुई. 9 घंटे अस्पताल में बिताने के बाद बाइडन अकेले व्हाइट हाउस लौट आए. प्रथम महिला जिल बाइडन को देर शाम छुट्टी मिलने की उम्मीद है. कोन्नोर ने बताया कि प्रथम महिला के चेहरे पर थोड़ी सूजन और घाव है, हालांकि वह बेहतर महसूस कर रही हैं.

यह भी पढ़िए: Air India Flight में पेशाब करने वाले आरोपी के वकील ने कहा- 'हरकतें भले अश्लील हों, पर सेक्स का इरादा नहीं था'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.