तिरुवनंतपुरम: नए साल 2023 का पहला दिन सुरेंद्रन के. पटेल  के लिए किसी सपने के सच होने जैसा था, जब उन्होंने टेक्सास के फोर्ट बेंड काउंटी में 240वें न्यायिक जिला न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.अमेरिका में बसे 51 वर्षीय सुरेंद्रन के. पटेल केरल निवासी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका में होता है जजों का चुनाव
जिला न्यायाधीशों को अमेरिका में चुनावों के माध्यम से चुना जाता है और पटेल ने चुनाव के पहले दौर में वर्तमान न्यायाधीश को हराकर अमेरिका में जिला न्यायाधीश बनने वाले पहले भारतीय मलयाली बन गए.


'बीड़ी' रोलर के रूप में काम करना पड़ा
जज का पद पाने के लिए पटेल का रास्ता आसान नहीं था और यह उनके दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत और ऊपर की ओर अपने तरीके से लड़ने की इच्छा के कारण था, क्योंकि वह  साधारण परिवार से हैं. चूंकि उनके माता-पिता दैनिक वेतन भोगी थे, इसलिए उन्हें दोनों जरूरतों को पूरा करने के लिए 'बीड़ी' रोलर के रूप में काम करना पड़ा . सुरेंद्रन जल्द ही बीड़ी बनाने में माहिर हो गए थे. 10वीं कक्षा के बाद जब उन्होंने एक साल का ब्रेक लिया तो उनके लिए जीवन कठिन था.


मजदूरी करते हुए की पढ़ाई
उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा और स्नातक की डिग्री पूरी की, साथ ही अपनी आजीविका कमाने के लिए एक दैनिक मजदूर के रूप में अंशकालिक काम करते हुए, लेकिन इसे कभी भी अपनी पढ़ाई को प्रभावित नहीं होने दिया.


होटल में भी काम किया
कोझिकोड के एक कॉलेज में एलएलबी के लिए दाखिला लेने के बाद उन्होंने एक होटल में काम किया और 1995 में उन्होंने कानून पास किया और सीधे कानून का अभ्यास करने लगे.


नर्स से की शादी
फिर उनकी शादी शुभा से हुई, जो पेशे से एक नर्स थीं और वह दिल्ली आ गईं. 


फिर मिला अमेरिका जाने का मौका
साल 2007 में उनकी पत्नी को अमेरिका में काम करने का अवसर मिला और वह भी उनके साथ शामिल हो गए और चूंकि उनका जुनून कानून था, इसलिए कुछ समय के लिए एक सुपरमार्केट में काम करने के बाद उन्होंने टेक्सास बार परीक्षा दी और इसे पास कर लिया. फिर उन्होंने ह्यूस्टन लॉ सेंटर विश्वविद्यालय में एलएलएम कार्यक्रम के लिए प्रवेश लिया, इसे अच्छे अंकों के साथ पास किया और एक वकील के रूप में फिर से काम करना शुरू किया. नए साल पहले दिन उन्होंने अपनी दास्तान रिकॉर्ड बुक में लिखी.

ये भी पढ़ें- विवादों से घिरी रही नुसरत जहां की लव लाइफ, कभी एक गैंग रेप आरोपी से करती थीं प्यार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.