Lawrence Bishnoi Gang: भारत द्वारा कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने और ओटावा से अपने राजदूत को वापस बुलाने के तुरंत बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने आरोप लगाया कि उनके पास भारत सरकार के एजेंटों द्वारा संचालित व्यापक आपराधिक गतिविधि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने यह भी दावा किया कि उनका मानना ​​है कि भारत सरकार कनाडा की धरती पर अस्थिरता फैलाने के लिए लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के साथ मिलकर काम कर रही है.


RCMP की सहायक आयुक्त ब्रिगिट गौविन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'यह (भारत) दक्षिण एशियाई समुदाय को निशाना बना रहा है, वे विशेष रूप से कनाडा में खालिस्तानी समर्थक तत्वों को निशाना बना रहे हैं. RCMP के दृष्टिकोण से हमने जो देखा है, वह यह है कि वे संगठित अपराध तत्वों का उपयोग करते हैं. संगठित अपराध समूह - (लॉरेंस) बिश्नोई समूह को जिम्मेदार ठहराया गया है. हमारा मानना ​​है कि यह समूह भारत सरकार के एजेंटों से जुड़ा हुआ है.'


भारत ने दिया ये जवाब
भारत ने इन आरोपों को बेतुका और जस्टिन ट्रूडो सरकार की वोट बैंक की राजनीति का हिस्सा बताया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'भारत सरकार इन बेतुके आरोपों को दृढ़ता से खारिज करती है और इन्हें ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा मानती है, जो वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित है.'


कनाडा की ओर से यह आरोप ऐसे समय में लगाए गए हैं जब भारत एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की संलिप्तता की जांच कर रहा है.


भारत-कनाडा के बिगड़ते संबंध
भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध एक खालिस्तानी नेता की हत्या की चल रही जांच के बीच दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित करने के बाद बेहद खराब स्तर पर पहुंच गए हैं.


दोनों देशों के बीच संबंध पिछले वर्ष से तनावपूर्ण हैं, जब ट्रूडो ने दावा किया था कि उनके पास उनके देश में सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ होने के सबूत हैं.


ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्नोई की 'हिट-लिस्ट' में कौन-कौन है? NIA ने किया इन नामों का खुलासा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.