नई दिल्ली: नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब का 4 फरवरी यानी आज निधन हो गया है. 82 साल के हेज गिंगोब लंबे समय से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित थे. नामीबिया के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी किए गए एक स्टेटमेंट के अनसुार राष्ट्रपित ने अंतिम सांस विंडहोक स्थित एक अस्पताल में ली. पिछले महीने ही जनवरी में राष्ट्रपति ने अपने कैंसर को लेकर जानकारी दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति नांगोलो एमबुम्बा का हुआ निधन 
राष्ट्रपति हेज गिंगोब के निधन पर नामीबिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति नांगोलो एमबुम्बा ने भी शोक जताया है. सोशल मीडिया में एक पोस्ट के जरिए उन्होंने बताया कि गींगोब का विंडहोक के लेडी पोहाम्बा अस्पताल में रविवार को निधन हो गया.



उन्होंने लिखा,' बेहद दुख और अफसोस के साथ में आप सभी को सूचित कर रहा हूं कि नामीबिया गणराज्य के राष्ट्रपति हमारे प्रिय डॉ. हेज जी गिंगोब का आज नामीबिया गणराज्य के राष्ट्रपति निधन हो गया है.'   


राष्ट्रपति कार्यालय ने दी थी जानकारी 
बता दें कि पिछले महीने जनवरी में गिंगोब के कार्यालय ने लोगों को उनके कैंसर को लेकर जानकारी दी थी. इसके कुछ दिनों बाद कार्यालय ने कहा था कि गिंगोब इलाज के लिए अमेरिका जाएंगे और 2 फरवरी को वापस नामीबिया लौटेंगे, हालांकि इसके कुछ ही दिनों बाद हेज गिंगोब का निधन हो गया. 


12 साल तक रहे थे प्रधानमंत्री 
पिछले कई सालों से स्वास्थय संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हेज गिंगोब ने 12 साल तक बतौर नामीबिया के प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की थी. वे लंबे समय तक राष्ट्रपति के पद पर रहने वाले तीसरे व्यक्ति थे. 2013 में उनके ब्रेन की सर्जरी हुई थी, जिसके बाद 2014 में प्रधानमंत्री रहने के दौरान गेनगोब ने सूजना दी थी कि उन्होंने प्रोस्टेट कैंसर को मात दी है. साल 2023 में गिंगोब ने बताया था कि साउथ अफ्रीका में उनकी ओर्टिक सर्जरी हुई है.     


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.