नई दिल्लीः अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को तकनीकी इंजन में गड़बड़ी के कारण आर्टेमिस वन नामक मानव रहित अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली (एसएलएस) चंद्रमा मिशन को टाल दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंजीनियरों ने रॉकेट के इंजन में देखी समस्या
नासा ने एक ट्वीट में कहा कि प्रक्षेपण को होल्ड कर दिया गया है, क्योंकि इंजीनियरों ने रॉकेट के इंजन में से एक में कोई समस्या देखी. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "टीम एटदरेट नासा एसएलएस कोर स्टेज पर इंजन नंबर 3 के साथ एक मुद्दे पर काम कर रही है." नासा बाद में एक और लॉन्च की तारीख जारी करेगा.


चंद्रमा के चारों ओर परिक्रमा करेगा आर्टेमिस वन
आर्टेमिस वन गहरे अंतरिक्ष में जाएगा और पृथ्वी पर वापस आने से पहले चंद्रमा के चारों ओर एक लंबी परिक्रमा करेगा. यह चंद्रमा पर और उसके आसपास लंबे समय तक मौजूद रहने की नींव रखेगा.


मनुष्यों को चंद्रमा पर भेजने की तैयारी
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने पिछले हफ्ते चांद के दक्षिणी ध्रुव के पास 13 उम्मीदवार लैंडिंग क्षेत्रों की पहचान की थी, क्योंकि यह 2024 में आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस भेजने की तैयारी कर रहा है.


प्रत्येक क्षेत्र में आर्टेमिस 3 के लिए कई संभावित लैंडिंग साइट हैं, जो चंद्रमा की सतह पर चालक दल लाने के लिए आर्टेमिस मिशनों में से पहला होगा.


ईंधन में रिसाव का चला था पता
इससे पहले ईंधन के रिसाव और संभावित दरार का पता चलने से सोमवार सुबह निर्धारित प्रक्षेपण में देरी का खतरा पैदा हो गया था. नासा ने स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट में करीब 10 लाख गैलन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन भरने की प्रक्रिया को रिसाव के कारण बार-बार रोका और शुरू किया था. 


यह भी पढ़िएः तानाशाह किम जोंग ने बनवाईं 8 हवेलियां, जानें क्यों


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.