नई दिल्ली.   अब तक अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों को जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के परिणाम के रूप में देखा जा रहा था जिसने देखते ही देखते सारी दुनिया में रंगभेद विरोधी आंदोलन शुरू कर दिए थे. अब फिर ऐसी ही एक घटना की प्रतिक्रिया में अमेरिकी नागरिक सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करते देखे जा रहे हैं. ये एक पखवाड़े के भीतर पुलिस कस्‍टडी में मौत का दूसरा मामला है और इस बार भी मरने वाला अश्वेत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


अटलांटा में हुई है घटना 


अमेरिका के अटलांटा शहर में हुई इस घटना में सत्ताईस वर्ष के एक एफ्रो-अमेरिकी नागरिक की हत्या का मामला सामने आया है. यह भी अश्वेत की हत्या का मामला है और इस बार पीड़ित का नाम है रेजर्ड ब्रूक्स जो फ्लॉयड की तरह ही अब यहां के लोगों की जुबान पर है. इस हत्या के विरोध में लोगों ने सड़क पर उतर कर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है.


राजमार्ग पर चल रहा है प्रदर्शन 


अमेरिका के अटलांटा शहर का नाम जुड़ गया है रेजर्ड ब्रूक्स की हत्या के साथ और इस हत्या से उपजे जन-आक्रोश के साथ भी. हत्या के विरोध में आवेशित लोग अटलांटा के राजमार्ग पर आ कर एकत्रित हो गए हैं और अब यहां भी जॉर्ज फ्लॉयड की तरह ही जोरदार प्रदर्शन की शुरुआत हो गई है.


ये मामला भी राजनैतिक रंग पकड़ सकता है 


अमेरिका में अब तक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर सुलगी आग बुझी भी नहीं थी कि एक और अश्वेत की हत्या ने चौंका दिया है. अमरिकी पुलिस द्वारा एक और अश्‍वेत की हत्‍या के इस मामले से अमेरिकी पुलिस की क्रूरता खुल कर सामने आ गई है और उतनी ही तेज़ी से उसके खिलाफ आवाज़ें भी उठने लगी है. अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की तरह अब रेज़र्ड ब्रूक्स की हत्‍या भी बहुत जल्द ही राजनीतिक रंग पकड़ सकती है और विरोध प्रदर्शन और भी  व्यापक हो सकता है. 


 


ये भी पढ़ें. क्या ये 5 उपाय हैं कोरोना से बचने की सौ प्रतिशत गारंटी?