क्या ये 5 उपाय हैं कोरोना से बचने की सौ प्रतिशत गारंटी?

कोरोना की दवाई के इंतज़ार से बेहतर ये पांच तरीके हैं जो बताते हैं कि किस तरह कोरोना संक्रमण से खुद को बचाया जा सकता है. कोरोना की कारगर दवा कब आएगी, ये कुछ कहा नहीं जा सकता किन्तु फिलहाल कोरोना से पीछा छुड़ाने के यदि ये पांच तरीके उपयोगी सिद्ध होते हैं तो इन को ज़रूर इस्तेमाल मे लाइये और बोनस में पाइये जीवन का सबसे सुन्दर उपहार - स्वास्थ्य !    

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Jun 14, 2020, 12:35 AM IST
    • ये हैं कोरोना से बचने के 5 अचूक उपाय
    • आप दे सकते हैं अपनेआप को बचाने की सौ प्रतिशत गारंटी
    • मास्क और दस्ताने कभी न भूलें
    • जूते घर के बाहर उतारें और सीधे स्नान करें
    • अखबार पढ़ना बंद करें और कैश का लेन-देन कम करें
    • प्राणायाम और वर्जिश रोज करें
    • धूम्रपान, शराब और मान्साहार का त्याग
क्या ये 5 उपाय हैं कोरोना से बचने की सौ प्रतिशत गारंटी?

नई दिल्ली. आज सारी दुनिया कोरोना से संघर्ष कर रही है और सभी को इंतज़ार कोरोना की दवा का लेकिन न कोरोना संक्रमण के मामले खत्म हो रहे हैं न कोरोना की दवा का इंतज़ार. ऐसे में आज हम ये सोचने के मजबूर हो गए हैं कि आखिर कारण क्या है, कोरोना कैसे फैल रहा है जबकि हम लोग कोरोना से बचने के उपाय भी कर रहे हैं फिर भी संक्रमण के मामले क्यों नहीं रुक रहे हैं. ऐसे में यदि इन पांच अचूक उपायों को हम अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल में लायें तो हम कोरोना संक्रमण से खुद को बचाने का सौ प्रतिशत दावा कर सकते हैं. आप आराम से घर से बाहर निकल सकते हैं और अपने सभी काम पहले की तरह कर सकते हैं बशर्ते आप इन पांच चीजों का ध्यान रखें. 

 

मास्क और हैन्ड ग्लव्स न भूलें

 सबसे जरूरी है कि घर से बाहर जाते समय मास्क और दस्ताने पहनने न भूलें. मास्क न हो तो रुमाल को दुहरा करके भी मास्क बनाया जा सकता है किन्तु उसकी आपको हमेशा जरूरत है जब आप घर से बाहर हों. उसी तरह दस्ताने भी सदा आपके हाथों में होने चाहिये चाहे वे कपड़े के दस्ताने हों या रबड़ के.

 

जूते बाहर उतारें और सीधे स्नान करें

बाहर से घर आने पर दरवाजे के बाहर ही जूते उतारें, जूतों में कोरोना वायरस कई दिनों तक रह सकता है. अन्दर आकर बिना कुछ छुए पहले तो बाथरूम में जाकर बीस सेकन्ड तक साबुन से हाथ धोयें, उसके बाद ही मास्क उतारें. फिर कपड़े साबुन के झाग में डाल कर सीधे स्नान करें उसके बाद ही कोई काम करें. 

 

 

अखबार पढ़ना और कैश का लेन-देन कम करें

अखबार पढ़ना तो आप पूरी तरह से बन्द कर सकते हैं और उसके बाद कैश रहा कैश पैसे में लेन-देन तो इसे जितना ज्यादा कम कर सकें उतना ही अच्छा होगा. यदि बाहर से नकद रुपये और सिक्के ले कर आयें तो उनको किसी पॉलिथिन या लिफाफे में कहीं रख दें और दो या तीन दिन बाद ही दुबारा छुएं. कागज कोरोना वायरस का अच्छा कैरियर है, 

 

प्राणायाम और वर्जिश रोज करें

वर्जिश करने से इम्यूनिटी अर्थात रोगप्रतिरोधक क्षमता सशक्त होगी जो कोरोना वायरस को कमजोर करती है. आपको अब नियमित रूप से व्यायाम करना होगा. यदि एक घंटा न कर सकें तो आधा घंटा या  पंद्रह मिनट भी रोज यदि आप व्यायाम करेंगे तो वह आपको कोरोना से सुरक्षा प्रदान करेगा. कोरोना संक्रमण सीने में फेफड़ों पर हमला करता है इसलिये यदि कपालभाति और अनुलोम-विलोम नामक दो आसान प्राणायाम आप 15 मिनट नित्य नियम से करें तो कोरोना का बाप भी आप का कुछ बिगाड़ नहीं पायेगा.  

 

धूम्रपान, शराब और मान्साहार का त्याग 

ये तीनो दुर्गुण आपको कुछ नहीं देते और बदले में आपकी इम्यूनिटी को कमजोर करके आपको कोरोना के सामने आसान शिकार बना कर पेश करते हैं. आप इन तीनों का त्याग कर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी प्राप्त कर सकते हैं औऱ कोरोना से बचाव की गारंटी भी. 

ये भी पढ़ें. कोरोना काल में सवा दस खरब का इमरानी रक्षा बजट, सावधान इन्डिया!!

ट्रेंडिंग न्यूज़