नई दिल्लीः Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन को दिमाग की कसरत के लिए बेहतरीन माना जाता है. ऑप्टिकल इल्यूजन की मदद से न सिर्फ ध्यान केंद्रित करने की अच्छी प्रैक्टिस हो जाती है बल्कि इसकी मदद से चीजों को सुलझाने की भी तरकीब लोग सीखते हैं. ब्रेन स्टॉर्मिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग फीचर्स के चलते ऑप्टिकल इल्यूजन इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी मशहूर हो रहा है. लोग इसे सॉल्व करने में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं. ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो रहा है. इसमें पग डॉग, बिल्लियों और उल्लुओं के बीच में पांडा को ढूंढकर निकालना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीचे दिए गए ऑप्टिकल इल्यूजन में पांडा ढूंढना हर किसी के बस में नहीं है. दावा किया जाता है कि सिर्फ 1 फीसदी लोग इसे 7 सेकेंड के अंदर ढूंढ पाते हैं. क्या आप इन एक फीसदी लोगों में शामिल हैं. जरा खुद को आजमाकर देखिएः 



क्या आप पांडा को ढूंढ पाएंगे


ऊपर दी गई तस्वीर में पांडा ढूंढने का टास्क कोई भी ले सकता है. बच्चों से लेकर बूढ़े तक इसे ढूंढने की कोशिश कर सकते हैं. लेकिन, सिर्फ एक फीसदी लोग ही इसे 7 सेकेंड में ढूंढ पाते हैं. इस इल्यूजन को लोग 'पेटे द पांडा' कह रहे हैं. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को लोग आईक्यू टेस्ट की तरह ले रहे हैं. खेल-खेल में इस तरह की दिमागी कसरत के लिए ये पिक्चर इल्यूजन अच्छा विकल्प है. 


ये रहा तस्वीर में छिपा पांडा


क्या आप अभी भी पग डॉग, बिल्लियों और उल्लुओं के बीच पांडा को 7 सेकेंड में नहीं ढूंढ पाए हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि 99 फीसदी लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं. लेकिन आपके मन में होगा कि ये पांडा कहां पर है, ऐसे में नीचे दी गई तस्वीर में रहा सही जवाबः



यह भी पढ़िएः कौन है हाजी सलीम, जो पाक से मालदीव तक के ड्रग साम्राज्य को करता है कंट्रोल  


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.