Pakistan News: विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शासनाध्यक्षों की परिषद (CHG) की 23वीं बैठक के लिए पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे. उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित एक अनौपचारिक रात्रिभोज में शहबाज शरीफ से भी मुलाकात की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों के शीर्ष नेता शामिल हुए हैं. राजधानी इस्लामाबाद में कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा के मद्देनजर इस्लामाबाद और पड़ोसी शहर रावलपिंडी में प्रमुख मार्ग और व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं.


 



पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने अपने सोशल मीडिया पेज पर एक वीडियो अपलोड किया, जिसमें एस जयशंकर का इस्लामाबाद में जोरदार स्वागत होता दिखाई दे रहा है.


 



लगभग नौ वर्षों में यह पहली बार होगा कि कोई भारतीय विदेश मंत्री पाकिस्तान का दौरा कर रहा है, जबकि कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से आने वाले सीमापार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध बेहद खराब बने हुए हैं.


इस्लामाबाद में कड़े इंतजाम
-शिखर सम्मेलन की तैयारी में, पाकिस्तानी अधिकारियों ने चल रही राजनीतिक अशांति और उग्रवादी हिंसा को रोकने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं. पूरे इस्लामाबाद में सेना तैनात की गई है और जेल में बंद विपक्षी नेता इमरान खान के सैकड़ों समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है. विरोध प्रदर्शनों को सीमित करने वाले नए कानून भी लागू किए गए हैं, हालांकि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने हाल ही में अपने प्रदर्शन को रद्द कर दिया है.


-सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पाकिस्तान सरकार ने सोमवार से तीन दिनों के लिए इस्लामाबाद में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है, इस दौरान स्कूल और व्यवसाय बंद रहेंगे तथा पुलिस और अर्धसैनिक बलों की बड़ी टुकड़ियां शहर में गश्त करेंगी.


-पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के अनुसार, सेना के जवान रेड जोन की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं, जहां संसद, राजनयिक एन्क्लेव और मुख्य शिखर सम्मेलन स्थल स्थित हैं.


ये भी पढ़ें- Diwali Bonus: सरकारी कर्मचारियों को मिल गया बोनस, टीचर्स और ASHA वर्कर्स के लिए भी खुशखबरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.