Diwali Bonus: सरकारी कर्मचारियों को मिल गया बोनस, टीचर्स और ASHA वर्कर्स के लिए भी खुशखबरी

Maharashtra Government employees: महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली बोनस की घोषणा की है. यह घोषणा बहुत ही चतुराई से की गई है, क्योंकि चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो जाती है और परिणाम घोषित होने तक लागू रहती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 15, 2024, 08:01 PM IST
  • किंडरगार्टन शिक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं भी मिला बोनस
  • BMC के सभी कर्मचारियों को 28,000 रुपये का बोनस मिलेगा
Diwali Bonus: सरकारी कर्मचारियों को मिल गया बोनस, टीचर्स और ASHA वर्कर्स के लिए भी खुशखबरी

Diwali Bonus: भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा मंगलवार (15 अक्टूबर) को महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से कुछ मिनट पहले, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सरकारी कर्मचारियों, किंडरगार्टन शिक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं के लिए दिवाली बोनस की घोषणा की.

शिंदे ने कहा कि नगर निकाय, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के सभी कर्मचारियों को 28,000 रुपये ($333) का बोनस मिलेगा. इस बीच, राज्य के किंडरगार्टन शिक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं को पिछले साल की तुलना में 3,000 रुपये अधिक मिलेंगे. गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को शिंदे ने कर्मचारियों के लिए 26,000 रुपये के बोनस की घोषणा की थी.

BMC की ओर से जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है, 'मुख्यमंत्री और नगर निगम आयुक्त के बीच चर्चा के बाद दिवाली-2024 के लिए नगर निगम अधिकारियों/कर्मचारियों को निम्नलिखित ग्रेच्युटी अनुदान देने की घोषणा की गई है.'

यह घोषणा बहुत ही चतुराई से की गई थी, क्योंकि चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो जाती है और परिणाम घोषित होने तक लागू रहती है.

उल्लेखनीय है कि आदर्श आचार संहिता ECI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का एक सेट है, जो बताता है कि चुनाव प्रचार और मतदान के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को किस तरह का आचरण करना चाहिए.

महाराष्ट्र चुनाव की तारीखें
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान घोषणा की कि पश्चिमी भारतीय राज्य में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा, जिसके नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. नामांकन सुरक्षित करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है, जबकि उम्मीदवार 4 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- School Offices Closed: कल स्कूल रहेंगे बंद, दफ्तरों को WFH कराने की सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़