नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में कई कार्यक्रम होने हैं. प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को निम्नलिखित कार्यक्रमों में भाग लेंगे :- वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. मोदी वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा
मोदी नेशनल साइंस फाउंडेशन में ‘भविष्य के लिए कौशल’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन और मोदी ‘नेशनल साइंस फाउंडेशन’ का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री उद्योगपतियों के साथ बैठकों में हिस्सा लेंगे. 


रात्रि भोज में लेंगे हिस्सा
अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन राजकीय रात्रिभोज के लिए मीडिया पूर्वावलोकन की मेजबानी करेंगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे. मोदी व्हाइट हाउस में निजी मुलाकातों में शरीक होंगे. 


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन व्हाइट हाउस में मोदी के लिए एक रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. पीएम मोदी के इस अमेरिकी दौरे को लेकर पूरी दुनिया की नजरें हैं. इस यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका के बीच कई अहम सौदों पर बात बन सकती है. 


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रमुख अमेरिकी अर्थशास्त्री प्रोफेसर पॉल रोमर और निवेशक एवं हेज फंड ब्रिजवॉटर एसोसिएट्स के सह-संस्थापक रे डेलियो समेत विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों से मुलाकात के दौरान विचारों का आदान-प्रदान किया. प्रधानमंत्री ने उन्हें अपनी सरकार द्वारा आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी भी दी. प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को यहां पहुंचे. 


मोदी और प्रो. रोमर ने भारत की डिजिटल यात्रा पर चर्चा की, जिसमें आधार का उपयोग और डिजिलॉकर जैसे नवोन्मेषी माध्यम शामिल हैं. उन्होंने शहरी विकास के लिए भारत द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर भी चर्चा की. मोदी ने बैठक के बाद ट्वीट किया, "प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर पॉल रोमर से मिलकर खुशी हुई. हमने जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर बातचीत की. हमने अपने शहरों को अधिक टिकाऊ और लोगों के अनुकूल बनाने के बारे में भी बात की." 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.