नई दिल्ली: पूर्व पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान को पिछले हफ्ते वजीराबाद में उनके लॉन्ग मार्च के दौरान निशाना बनाया गया था क्योंकि हमलावर ने कहा था कि वह 'इजरायल समर्थक' हैं. एक इजरायली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजराइल के अखबार में किया गया दावा
इजराइल के हारेत्ज अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, खान 'शायद पहले पाकिस्तानी नेता नहीं हैं जिन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए इस तरह के बयानों का समर्थन किया है.'


द न्यूज ने हारेट्ज की रिपोर्ट के हवाले से कहा, 'उन्होंने अपनी राजनीति को बढ़ावा देने के लिए हिंसा का इस्तेमाल किया. उन्होंने संसदीय सर्वोच्चता को नुकसान पहुंचाया, नेताओं पर हमलों का समर्थन किया और ईशनिंदा कानूनों के दायरे को बढ़ाया. जब उन्हें हटा दिया गया तो उन्होंने षड्यंत्र के सिद्धांतों के माध्यम से भ्रम पैदा किया. जब मई में एक पाकिस्तानी समूह ने इजराइल का दौरा किया, तो खान ने यहूदी राज्य को मान्यता देने की दिशा में नई सरकार के आंदोलन का हवाला देते हुए उन्हीं यहूदी विरोधी आरोपों को दोहराया, जो उनके खिलाफ इस्तेमाल किए गए थे.'


नेतन्याहू ने किया था पाकिस्तान का दौरा
अखबार ने कहा कि पाकिस्तान कथित तौर पर यहूदी राज्य के साथ अपने संबंधों को औपचारिक रूप देने के करीब पहुंच गया है और उस मोर्चे पर अधिकांश प्रगति खान की निगरानी में हुई जब वह सरकार में थे.


द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2018 में, इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के दो महीने बाद, स्थानीय मीडिया इन दावों से भरी पड़ी थी कि इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पाकिस्तान का दौरा किया था.


क्या है यहूदी विरोधी साजिश के सिद्धांत?
अगले साल, पाकिस्तान में संभावित विकासात्मक सुधारों पर जॉर्ज सोरोस के साथ एक बैठक ने खान के खिलाफ यहूदी विरोधी साजिश के सिद्धांतों को फिर से जगाया, जिसकी जड़ें जेमिमा गोल्डस्मिथ से उनकी पहली शादी से जुड़ी हुई थीं.


हारेत्ज रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच आधिकारिक संबंधों की संभावना 2020 में अब्राहम समझौते की दिशा में किए गए प्रयासों के अनुरूप है.


2021 तक, खान के सबसे करीबी सहयोगी इजरायल की अपनी कथित यात्राओं पर स्पष्टीकरण जारी कर रहे थे. हालांकि पीटीआई के सूत्रों ने दावा किया है कि इजरायली समाचार रिपोर्ट निराधार है.


इसे भी पढ़ें- चुनाव से ठीक पहले हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका, 26 नेता बीजेपी में शामिल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.