नई दिल्ली.  ये चीन के लिये अपनी सेना के मोर्चे पर चिन्ता की खबर है. भारत के साथ गलवान घाटी में हुए धोखेबाज चीनी संघर्ष में चीन के मारे गए एक सैनिक के कब्र की तस्‍वीर वायरल हो गई है. इस कब्र पर लिखी इबारत से राज खुल गया. कब्र पर ल‍िखा हुआ है क‍ि - ये सैनिक की चीन और भारत के बीच हुए सीमा रक्षा के संघर्ष में जून 2020 में मारा गया था. 



 


पंद्रह जून को हुआ था संघर्ष


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 पंद्रह जून 2020 की रात को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय जवानों पर हमला कर दिया था. लेकिन धोखे से किया गया ये हमला चीनी सैनिकों पर उल्टा पड़ गया. इस खूनी संघर्ष में बीस भारतीय जवानों का बलिदान हुआ जबकि पैंतालिस से अधिक चीनी सैनिकों की मौत की जानकारी मिली थी. 


 चीन ने छिपाई थी जानकारी


चीन के द्वारा धोखे से किये गये हमले में बलिदान हुए भारतीय जवानों को भारत ने सम्मान दिया किन्तु उधर चीन में अपने मारे गए सैनिकों के सम्मान की बात तो दूर, उनकी संख्या की घोषणा भी नहीं की गई. लेकिन अब एक चीनी सैनिक की कब्र की तस्वीर वायरल होने से न केवल राजनीतिक विवाद पैदा हो रहा है बल्कि सेना में विद्रोह की आशंका भी पनपने लगी है.


सोशल साइट पर वायरल हुई तस्वीर 


मारे गए चीनी सैनिक की तस्वीर में सैनिक की पूरी डीटेल भी साथ में दी गई है. चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट जिसे 'चीनी ट्विटर' भी कहा जाता है, पर चीनी सैनिक की ये तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर के साथ दी गई इस सैनिक की पूरी जानकारी ने चीनी सरकार के झूठ की पोल खोल दी है. चीनी मामलों के एक एक्सपर्ट ने इस तस्वीर की तस्दीक करते हुए बताया है कि ये तस्वीर और इसका विवरण सही है.  


ये भी पढ़ें. चीन की मनमानी के खिलाफ खड़े होंगे जापान और अमेरिका