नई दिल्ली: लेबनान में बीते दिनों हिजबुल्लाह के सदस्यों के पेजर में हुए ब्लास्ट को लेकर अब नया मोड़ सामने आया है. बता दें कि इन विस्फोटों के पीछे भारत में जन्में एक नॉर्वेजियन नागरिक का कनेक्शन पाया गया है. रिंसन जोंस नाम के इस 37 वर्षीय व्यक्ति की बुल्गारिया, नॉर्वे और लेबनान पुलिस को तलाश है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिजबुल्लाह को बेचे पेजर 
हंगेरियन मीडिया आउटलेट 'टेलेक्स' की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिंसन जोस पर अपनी कंपनी के पेजर बेचने के आारोप लगे है. उन्होंने अपनी कंपनी नॉर्टा ग्लोबल के जरिए हिजबुल्लाह को पेजर बेचे थे. इन्हीं पेजर्स में बीते 17 सितंबर 2024 को ब्लास्ट हुआ था. बुल्गारिया की स्टेट सिक्योरिटी एजेंसी के मुताबिक वह बुल्गारिया में पंजीकृत अनाम कंपनी की इस मामले में भूमिका के बारे में जांच कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले के बाद से रिंसन लापता है. 


टेलर की दुकान चलाते हैं पिता 
अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड कंपनी की जांच कर रही हैं. रिंसन पर इस कंपनी के मालिक होने का आरोप लगा है. केरल पुलिस की स्पेशल ब्रांच और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने रिंसन के वायनाड स्थित पैतृक गांव में ओंडायांगडी से उनके बारे में जानकारी जुटाई. रिंसन के पिता जोस मूथेदम मन्नथवाडी में दर्जी का काम करते हैं. रिंसन के नार्वे जाने के बाद भी वह अपनी टेलर की दुकान चला रहे हैं. 


कौन हैं रिंसन जोस? 
रिंसन ने पांडिचेरी यूनिवर्सीटी से MBA और ओस्लो मेट्रोपोलिटियन विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक कल्याण और स्वास्थ्य नीति में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद जोस एक दशक से भी ज्यादा समय पहले नॉर्वे चले गए. वह आखिरी बार पिछले साल नवंबर में अपने घर आए थे. जनवरी में वह वापस चले गए थे. उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल के मुताबिक वह बिजनेसमैन हैं और नॉर्टालिंक नाम की एक IT और कंसल्टिंग फर्म चलाते हैं.  


यह भी पढ़िएः 'ईंट से ईंट बजा देंगे, बीजेपी नेताओं को चूड़ी-बिंदी पहनाएंगे...,' क्यों नाराज है बजरंग दल?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.