नई दिल्ली. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद, अगला पीएम चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगला ब्रिटिश पीएम चुने जाने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने पहली बाधा को पार कर लिया है. इसके साथ ही अगला ब्रिट्रिश पीएम बनने की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक की उम्मीदें बढ़ती दिखाई दे रही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुरुआती छंटनी के बाद आगे बढ़े सुनक


ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए मंगलवार शाम को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त होने पर उम्मीदवारों की शुरुआती छंटनी के बाद भारतीय मूल के दो सांसदों-पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन ने आठ दावेदारों में अपनी जगह पक्की कर ली है. 


सुनक और ब्रेवरमैन के अलावा इस सूची में विदेश मंत्री लिज ट्रस, नए वित्त मंत्री नाधिम जहावी, वाणिज्य मंत्री पेनी मोर्डेंट, पूर्व कैबिनेट मंत्री केमी बादेनोक, जेरेमी हंट और सांसद टॉम टुगेंदत शामिल हैं.


दौड़ में आगे बने हुए हैं सुनक


सुनक दौड़ में आगे बने हुए हैं और ऐसा बताया है कि उनके पास सर्वाधिक सांसदों का समर्थन है. 42 वर्षीय सुनक ने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा, ‘‘मैं सकारात्मक प्रचार अभियान चला रहा हूं जो इस बात पर केंद्रित है कि मेरे नेतृत्व से पार्टी और देश को क्या लाभ हो सकता है.’’ 


सूची में जगह बनाने के लिए क्या थी जरूरत 


बता दें कि, सुनक को इस सूची में जगह बनाने के लिए कम से कम आठ सांसदों के समर्थन की आवश्यकता थी. शुरुआती छंटनी के बाद बचे आठ उम्मीदवारों के बीच अब बुधवार को पहले दौर के मतदान में मुकाबला होगा और केवल वे ही दूसरे दौर में जा सकेंगे, जिनके पास कम से कम 30 सांसदों का समर्थन होगा.


पाकिस्तानी मूल के सांसद ने वापस लिया नाम


नामांकन प्रक्रिया बंद होने से कुछ ही समय पहले पाकिस्तानी मूल के दो उम्मीदवारों-पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और विदेश कार्यालय के मंत्री रहमान चिश्ती ने अपने नाम वापस ले लिए, क्योंकि वे 20 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं कर पाए.


ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री का चुनाव पांच सितंबर को किया जाएगा. कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों द्वारा मतदान का पहला चरण बुधवार को होना है. बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के मतदान के बाद चरणबद्ध तरीके से अंतिम दो उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.


यह भी पढ़ें: शिंजो आबे को लेकर चीन और ताइवान के बीच बढ़ा तनाव, जानिए क्या है माजरा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.